Kanpur Crime News: 1000 लोगों को ठगी का शिकार बनाने वाला गिरोह पकड़ा गया, तीन करोड़ से अधिक की ठगी का खुलासा

Kanpur Crime News: साइबर फ्रॉड (Cyber ​​Fraud) का मामला दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है कानपुर क्राइम ब्रांच (Kanpur Crime Branch) ने साइबर फ्रॉड गैंग के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-10-25 13:53 GMT

मेरठ में 4 साल के बच्चे की हत्या से सनसनी। 

Kanpur Crime News: सूबे की कानपुर क्राइम ब्रांच (Kanpur Crime Branch) ने साइबर फ्रॉड गैंग के तीन सदस्यों को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है। एक आरोपी की तलाश जारी है। कानपुर के पुलिस कमिश्नर ने बताया कि ये साइबर फ्रॉड गैंग (Cyber ​​Fraud gang) कॉल सेंटर से 3 साल से लोगों को अपना शिकार बना रहा था। अब तक ये गैंग 1000 से अधिक लोगों को अपना शिकार बना चुका है। गैंग के पास से बड़ी संख्या में लोगों का डाटा मिला है। इसके अलावा अभियुक्तों के पास से 19 मोबाइल, एक लैपटॉप, 28 एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं। इस मामले में कई पीड़ितों ने कल्याणपुर थाने में शिकायत दर्ज करवायी थी।

प्रीमियम जमा करवाने के नाम पर करते थे ठगी

जानकारी में ये बात सामने आई है कि इंश्योरेंस का प्रीमियम जमा करने के नाम पर इस गैंग ने अबतक करीब तीन करोड़ रुपये की ठगी लोगों से की है। कानपुर के थाना कल्याणपुर क्षेत्र के निवासी वाटर सप्लायर्स और कैटर्स शत्रुघ्न महतो ने 2019 में एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस से पॉलिसी ली थी। 14 सितंबर को उनके पास इंश्योरेंस का प्रीमियम भरने के लिए कॉल आई। फोन करने वाले ने प्रीमियम जमा करने पर 10 प्रतिशत छूट दिलाने की बात कही। इस पर उन्होंने क़िस्त का 47950 रुपये ऑनलाइन जमा कर दिया लेकिन जब उन्होंने रसीद मांगी तो टरका दिया गया। उन्होंने बताया कि रसीद के एवज में उनसे और रुपयों की मांग की गई। इसके बाद उन्हें ठगी का अहसास हुआ तो थाना कल्याणपुर में शिकायत दर्ज करायी।


साइबर फ्रॉड: फोटो- सोशल मीडिया


चंदौसी से संचालित हो रहा था काल सेंटर

क्राइम ब्रांच (Crime Branch) ने जब जांच शुरु की तब पता चला यह गैंग चंदौसी से संचालित हो रहा है। इस पर टीम ने सबसे पहले चंदौसी संभल निवासी अतुल कुमार को गिरफ्तार किया। अतुल गरीब लोगों को लालच देकर उनके अकाउंट व एटीएम ले लेता है और इसके बदले उन्हें कुछ पैसे भी देता है। अतुल से पूछताछ में बिल्सी धनौली जनपद बंदायू निवासी दर्शन का नाम सामने आया, जो अपने घर से ही कॉल सेंटर चला रहा था। दर्शन ने दिल्ली के रहने वाले रघुवीर जो कि स्वयं एक कॉल सेंटर चलाता है। उसने कुछ पैसे लेकर विभिन्न इंश्योरेंस कंपनी की पालिसी लेने वालों का डाटा इन्हें उपलब्ध कराया था। टीम ने इन तीनो को हिरासत में ले लिया है। अभी एक अभियुक्त की तलाश में टीम दबिश दे रही है जिसके खाते में पैसे ट्रान्सफर हुए हैं।

ये गैंग कई बेवसाइटों के भी डाटा चुराता था

गैंग के सदस्य कई पब्लिसिटी वेबसाइट (Publicity Website) से भी लोगों का डाटा चुराते थे। उनकी आई डी व पासवर्ड बनाकर लोगों के अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर समेत कई सारी जानकारियां एकत्र करते थे। इसके बाद इन साइट से लोगों के पास मोबाइल और इमेल पर मैसेज भेजे जाते थे। उनका डाटा इन साइट के पास उपलब्ध हो जाता है। कॉल सेंटर से उन लोगों को फ़ोन किया जाता था। जिनका डेटा इनके पास था। फ़ोन करके यह लोगों को प्रीमियम में 10 प्रतिशत की छूट, कम ब्याज पर लोन आदि का झांसा देते थे। जो इनके झांसे में आ जाता वो फंस जाता था। ऐसे करके करीब 1000 से अधिक लोगों को यह अपना शिकार बना चुके हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News