Cyber Alert: नकली पेमेंट ऐप से सावधान, फर्जी रसीद भी निकलती है

Cyber Alert : इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी चल रहा है जिसमें दिखाया गया है कि एक दुकान में कोई लड़की पेटीएम जैसे एप से पेमेंट करती हुई पकड़ी गई है ।

Report :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-12-23 15:04 GMT

Cyber Crime Alert: अगर कोई आपसे पेटीएम (Paytm) या किसी अन्य साधन से ऑन लाइन लेन देन किसी एप के माध्यम से कर रहा हो तो सतर्क रहें। आपके साथ कभी भी धोखा धड़ी हो सकती है। किसी के स्क्रीन पर दिख रहे पेमेंट को सही न मानें। इसके लिए अपने पास पैसे मिल जाने के नोटिफिकेशन आने का भी इंतज़ार करें। क्योंकि नक़ली एप से फ़र्ज़ी पेमेंट का चलन तेज है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी चल रहा है जिसमें दिखाया गया है कि एक दुकान में कोई लड़की पेटीएम जैसे एप से पेमेंट करती हुई पकड़ी गई है । क्योंकि वह एप नकली है। इस एप में दिखानेभर को पेमेंट होता है जबकि असली में कोई पेमेंट नहीं होता।

क्या वाकई में ऐसा मुमकिन है? 

जी हां, नकली एप भी हमारे बीच हैं । जिनकी शक्ल एकदम असली जैसी होती है। एक पड़ताल में पता चला है कि नकली एप गूगल प्लेस्टोर पर तो नहीं मौजूद हैं । लेकिन किन्हीं वेबसाइट्स पर ये मिलते हैं। ये एप पेटीएम की नकली पेमेंट रसीद जेनरेट करते हैं , जो दिखने में एकदम असली जैसी लगती है। यही नहीं, स्पूफ पेटीएम एप तो क्यूआर कोड भी स्कैन कर देता है और पेमेंट पाने वाले का फोन नम्बर भी डिस्प्ले करता है। इसके अलावा इस एप से फेक ट्रांसेक्शन आईडी भी दिखती है।

कैसे बचें

  • अगर आप दुकानदार हैं या किसी से पेटीएम पर पैसा लेते हैं तो बहुत सावधान रहें।
  • जैसे नकली करेंसी के प्रति आप सावधान रहते हैं, वैसे ही पेमेंट ऐप के प्रति भी जागरूक रहें।
  • कोई अगर पेमेंट एप से भुगतान कर रहा है तो अपने मोबाइल पर पैसा प्राप्त होने का नोटिफिकेशन जरूर चेक करें। अगर नोटिफिकेशन नहीं मिला है तो ग्राहक से डिजिटल भुगतान स्वीकार न करें।
  • -एक विकल्प ग्राहक का मोबाइल नंबर और पता नोट कर लेने का है। ग्राहक जो नम्बर बताए उसे तत्काल उसी के सामने कॉल करके कन्फर्म करें।
  • ऐसा कोई फर्जी काम किसी को नहीं करना चाहिए। अपने मोबाइल में कोई भी संदिग्ध एप डाउन लोड न करें। आपका पूरा डेटा और समस्त जानकारी चोरी हो सकती है।
Tags:    

Similar News