New skill courses: इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने सिर्फ 5000 की फीस पर शुरू किये 18 नए स्किल कोर्सेस, ये है आवेदन की प्रक्रिया

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने 18 नए स्किल आधारित प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रमों की शुरूआत की है। इन स्किल कोर्सेस के सत्र की शुरूआत 5 अगस्त 2024 से होनी है।

Written By :  Network
Update:2024-07-06 10:13 IST


New skill courses: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के नियमो के अनुरूप इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने 18 नए स्किल आधारित प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रमों की शुरूआत की है। इन स्किल कोर्सेस के सत्र की शुरूआत 5 अगस्त 2024 से होनी है।

जो लोग अपनी प्रतिभा के अनुरूप करियर संवारना चाहते हैं वे इलाहाबाद विश्वविद्यालय के द्वारा शुरू किये गए 18 नए स्किल पाठ्यक्रमों में हिस्सा ले सकते हैं । राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप तैयार किए गए इन सभी स्किल बेस्ड कोर्सेज में किसी भी आयु वर्ग का कोई भी कैंडिडेट दाखिला ले सकता है। इन कोर्सेस का बैच 5 अगस्त 2024 से शुरू हो रहा है।

इन कोर्सेज की हुई है शुरवात

भारतीय संस्कृति और विरासत

कंप्यूटर अप्लीकेशन

हेल्थ, हाइजीन, न्यूट्रीशन एंड योगा

बेसिक इलेक्ट्रानिक्स

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस

मेडिसिनल प्लांट

विज्ञान और प्रौद्योगिकी में खोजें

विदेशी भाषाएँ : फ्रेंच, जर्मन, अरबी, मंदारिन, रसियन

भारतीय संविधान के मूल सिद्धांत

लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी और पर्सनालिटी डेवेलपमेंट

फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजीज

संगीत (सितार)

संगीत (तबला)

मेंटल हेल्थ

बेकरी और कन्फेक्शनरी तकनीक

फ्लोरिस्ट्री आर्ट

कढ़ाई कौशल : हाथ से डिजिटल तक

ड्रेस डिजाइनिंग

ये है एडमिशन का प्रोसेज

इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए सभी स्किल बेस्ड सर्टिफिकेट कोर्सेज में से प्रत्येक कोर्स की फीस 5 हजार रुपये तय की गई है। इन कोर्सेस में दाखिले की प्रक्रिया ऑफलाइन है। 15 सप्ताह की अवधि वाले इन सभी पाठ्यक्रमों में किसी भी आयु वर्ग का कोई भी कैंडिडेट एडमिशन ले सकता है। रिपोर्ट के अनुसार इस कोर्स का मुख्य उदेश्श्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना तो है ही इसके साथ ही प्रतिभाशाली युवाओं को सपोर्ट करना है. 

Similar News