जवाहर नवोदय विद्यालय के छठी कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन तिथि, बढ़ी जानें जरूरी बातें

Update: 2018-11-30 08:08 GMT

लखनऊ: जवाहर नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा के लिए दाखिले के लिए अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। पहले एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2018 थी अब इसे बढ़ाकर 15 दिसंबर 2018 कर दिया गया है।

जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत आता है। देश में अनेक नवोदय विद्यालय हैं और यहां की पढ़ाई दूसरे सरकारी स्कूल्स की तुलना में उच्च स्तर की मानी जाती है इसके अलावा यहां बच्चों से किसी तरह की फीस भी नहीं ली जाती है।

ये भी पढ़ें— केंद्र दे रहा शिक्षा के लिए पैसा तब भी नहीं खर्च कर रहे जिम्मेदार

छठी कक्षा में आवेदन आप जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट से कर सकते हैं। ऑफिशल वेबसाइट को छोड़कर किसी अन्य वेबसाइट से अप्लाई न करें। छठी कक्षा में दाखिले के लिए होने वाला एंट्रेंस एग्जाम 6 अप्रैल 2019 को सुबह 11.15 बजे विभिन्न स्थानों पर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालयों में आयोजित किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट navodaya.gov.in पर फ्री में सबमिट कर सकते हैं। टेस्ट पास करने के बाद बच्चे की उम्र, एड्रेस और बाकी डॉक्यूमेंट्स की जांच की जाएगी। फॉर्म के साथ में बच्चे के पांचवी कक्षा का सर्टिफिकेट भी लगेगा।

ये भी पढ़ें— NAARM हैदराबाद से पीजी डिप्लोमा-टीएमए करने के लिए करें आवेदन

ज्यादा जानकारी के लिए आप नवोदय विद्यालय पर छठी कक्षा के टेस्ट के लिए जारी की गई नोटिफिकेशन https://drive.google.com/file/d/1HWHJpXmSFUFhH5ivINoE0NYSGDDRJr-G/view पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड 1 मार्च 2019 के बाद से नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इन एडमिट कार्ड को टेस्ट होने से पहले कभी भी डाउनलोड किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें— दिल्ली में 15 दिसंबर से शुरू होंगे नर्सरी के एडमिशन, इससे पहले जानें ये जरूरी बातें

रिजल्ट

परीक्षा के परिणामों की घोषणा मई 2019 के अंतिम सप्ताह में की जाएगी। ये नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। टेस्ट पास होने के बाद छात्र को सभी जरूरी डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे उसके बाद ही विद्यालय में प्रवेश मिल सकेगा।

Tags:    

Similar News