BHU PG Admission 2024: बीएचयू पीजी कोर्स के लिए स्पॉट राउंड पंजीकरण में लें दाखिला, जानें किस कोर्स में कितनी सीट रिक्त

BHU PG ADMISSION 2024: बीएचयू के द्वारा कई ऐसे नए पीजी कोर्स संचालित किये जाते हैं जिनमे मास्टर करने के बाद कैंडिडेट बेहतर करियर के लिए कई ऑप्शन चुन सकते हैं.

Update: 2024-08-01 10:35 GMT

BHU PG COURSE RAJISTERATION 2024: विश्वप्रसिद्ध बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ,बीएचयू से मास्टर करना कई युवाओं की ख्वाहिश होती हैI ऐसे में जो कैंडिडेट इस संस्थान से पढ़ाई करना चाहते हैं वे ध्यान दें कि आज 1 अगस्त शाम 7 बजे से शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए स्नातकोत्तर या पीजी कोर्सेज की रिक्त सीटों के लिए स्पॉट राउंड रजिस्ट्रशन की प्रक्रिया शुरू होगीI जिन भी अभ्यर्थी ने इस बार सीयूईटी पीजी परीक्षा दी थी , वे अब समर्थ पोर्टल pgcuet.samarth.ac.in के जरिये बीएचयू पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

बीएचयू के इन पीजी प्रोग्राम में होंगे स्पॉट रजिस्ट्रशन

बीएचयू जिन मास्टर प्रोग्राम के लिए स्पॉट राउंड रजिस्ट्रशन शुरू करने वाला है उनमें मास्टर ऑफ आर्ट्स (एम.ए.), मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए), मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (एमएफए), एलएलएम, एमटेक जैसे पॉपुलर कोर्स शामिल हैंI

रजिस्ट्रशन के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

बीएचयू पीजी कोर्स में रजिस्ट्रशन के  लिए आवेदन करने के लिए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स जैसे कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की मार्कशीट, स्नातक मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, फोटोग्राफ, स्कैन किए गए हस्ताक्षर आदि की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए जो भी उम्मीवार एडमिशन लेना चाहते हैं वे इन डाक्यूमेंट्स को पहले ही सुरक्षित कर लें।

स्पॉट पीजी रजिस्ट्रेशन की योग्यता

अभ्यर्थी के पास स्नातक स्तर पर प्राप्त अंकों का निर्देशित प्रतिशत होना चाहिए I
रजिस्ट्रशन के लिए अभ्यर्थी को बीएचयू द्वारा प्रस्तावित विशिष्ट स्नातकोत्तर प्रोग्राम के लिए वैध सीयूईटी पीजी स्कोर की जरूरत होगी।
रजिस्ट्रशन प्रक्रिया के दौरान यदि डिटेल ठीक नहीं पायी गयी तो अभ्यर्थी को आवेदन की परमिशन नहीं मिलेगीI
जो भी स्टूडेंट्स बीएचयू स्पॉट पंजीकरण का हिस्सा बनना चाहते हैं सबसे पहले तो कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी "CUET PG 2024 " के चुने हुए विषय में उत्तीर्ण होना चाहिए।
स्टूडेंट्स की व्यक्तिगत जानकारी जैसे जन्म तिथि, लिंग, श्रेणी का प्रमाणपत्र ,यदि जरूरी हो और पीजी कार्यक्रम का चयन प्रमाण पत्र एनटीए प्रवेश परीक्षा में दिए गए विवरण के अनुरूप होना चाहिए।

 जानें किस कोर्स में कितनी सीट रिक्त

पीजी स्पॉट प्रोग्राम के अंतर्गत विभिन्न कोर्सेज में कुल मिलाकर 8126 सीटों पर पंजीकरण होंगेI जिन पीजी कोर्स के लिए स्पॉट राउंड पंजीकरण होने हैं उनमें एमए लैंग्वेज-1,668,एमए साहित्य-434,एमए प्रोफेशनल कोर्स-267,स्पेशल कोर्स "टूरिज्य, कॉर्पोरेट संचार"-114,व्यावसायिक पाठ्यक्रम-310,एम.कॉम-273,एमबीए (स्पेशल कोर्स)-139,बीएड-315,एमएड-164,एलएलबी-300,एलएलएम-45,एमए संगीत-80,आचार्य पाठ्यक्रम-437,एमए सामाजिक विज्ञान-1,506,एमए/एमएससी कॉमन सब्जेक्ट्स-708,एमएफए-88,एमएससी कृषि विज्ञान-339,एमएससी पर्यावरण एवं सतत विकास-36,एमएससी (साइंस)-969 
शामिल हैंI

बीएचयू ने सोशल मीडिया पर दी स्पॉट प्रोग्राम की डिटेल

बीएचयू ने इस रजिस्ट्रशन प्रक्रिया के लिए सोशल मीडिया के जरिये भी सूचना देने का कार्य किया है I ताकि CUET अंतर्गत दाखिला लें वाले अभ्यर्थियों को जानकारी हो सके I संस्थान ने अपने आधिकारिक एक्स प्लेटफार्म के माध्यम पर बीएचयू पीजी प्रोग्राम स्पॉट राउंड 2024 के रजिस्ट्रशन और एडमिशन से संबंधित इनफार्मेशन शेयर की है। स्पॉट राउंड पंजीकरण से संबंधित ज्यादा डिटेल के लिए कैंडिडेट बीएचयू की ऑफिसियल वेबसाइट bhu.ac.in पर जाकर विवरण ले सकते हैंI



Tags:    

Similar News