कॅरियर के लिए एयर होस्टेस अच्छा विकल्प

Update:2018-06-15 13:47 IST

आमतौर पर हर कोई बचपन में उडऩे की बात करता है। लेकिन जब आप बड़े होते हैं तो बचपन के सपने को कॅरियर का पंख दे सकती हैं। ऐसे में आपको अगर दुनियाभर में घूमने का शौक रखती हैं और मन में आकाश में उडऩे की ख्वाहिश है तो एयर होस्टेस की जॉब के बारे में जरूर सोचना चाहिए। अगर आपके इरादे मजबूत हैं और आप अपनी पर्सनेलिटी को आकर्षित बनाना चाहती हैं तो आप बतौर एयर होस्टेस अपना कॅरियर चुन सकती हैं। वैसे भी वर्तमान में एविएशन सेक्टर काफी तरक्की कर रहा है। जानते हैं कैसे इस क्षेत्र में जाया जा सकता है :

एयर होस्टेस बनने के लिए आकर्षक व्यक्तित्व के साथ फिजिकली फिट होना जरूरी है। आपको कई भाषाओं का ज्ञान, प्लीजेंट वॉइस व बढिय़ा कम्युनिकेशन स्किल होना भी जरूरी है। वहीं टीम भावना, सिस्टेमेटिक अप्रोच, प्रेजेंस ऑफ माइंड, पॉजिटिव एटीट्यूड व सेंस ऑफ ह्यूमर आपके काम को और भी आसान बना देता है। आपको हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए सिर्फ शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी तैयार होना आवश्यक है।

जॉब नेचर

इसमें हवाई सफर में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाती है। इनमें से कुछ खास जिम्मेदारियां जैसे इन-फ्लाइट घोषणाएं और अंतर-विभाग समन्वय का ध्यान रखना, यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना, यात्रियों की मदद करना, उन्हें अपने सामान व सीट्स के लिए सहायता करना, यात्रियों को भोजन उपलब्ध करवाना, यात्रियों को सुरक्षा प्रक्रियाओं को बताने के साथ-साथ आपातकालीन या संकट के समय सहायता करना। इसमें आपका व्यहार बहुत महत्वपूर्ण होता है।

12 वीं पास के बाद आयें आगे

एयर होस्टेस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। आपकी उम्र कम से कम 18 होनी चाहिए तथा आपकी हाइट कम से कम 5 फुट 2 इंच होना आवश्यक है।

सैलरी और अवसर

इसमें डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरलाइंस की सैलरी अलग अलग होती है। डोमेस्टिक एयर होस्टेस की शुरुआती सैलेरी 25 हजार से लेकर 40 हजार रुपए होती है। सीनियर पोजीशन पर सैलेरी 50 हजार से लेकर लाखों रुपए तक हो सकती है। प्राइवेट एयरलाइंस अच्छा पैकेज ऑफर करती हैं। जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट में 50 हजार रुपए से शुरुआत होती है। अवसर की बात करें तो डोमेस्टिक से लेकर इंटरनेशनल और प्राइवेट एयरलाइंस में भी बतौर एयर होस्टेस जॉब पा सकती हैं। आप प्रमोशन मिलने पर सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट या हेड अटेंडेड बन सकते हैं। आप चाहें तो मैनेजमेंट लेवल पर भी काम कर सकती हैं।

यहां से कर सकते हैं पढ़ाई

  • विंग्स एयर होस्टेस एंड हॉस्पिटैलिटी ट्रेनिंग, वड़ोदरा, गुजरात
  • टीएमआई एकेडमी ऑफ ट्रेवल टूरिज्म एंड एविएशन स्टडीज, मुंबई
  • एयर होस्टेस एकेडमी, बेंगलुरु, कर्नाटक
  • फ्लाइंग क्वीन एयर होस्टेस एकेडमी, नई दिल्ली २

Tags:    

Similar News