CBSE Board: परीक्षाओं के लिए क्या आपको भी बदलना है शहर तो आज अंतिम मौका, घर बैठे ही स्कूल को भेज सकते हैं रिक्वेस्ट

सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं की पहले सेशन की माइनर विषयों की परीक्षाएं आगामी 16-17 नवंबर से शुरू हो रही हैं। वहीं, 10वीं की मुख्य परीक्षाएं 30 नवंबर से तथा 12वीं की एक दिसंबर से शुरू होने जा रही है।

Update: 2021-11-10 02:41 GMT

हिमाचल में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण परीक्षा कल।  (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

CBSE Board : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं की पहले सेशन की माइनर विषयों की परीक्षाएं आगामी 16-17 नवंबर से शुरू हो रही हैं। वहीं, 10वीं की मुख्य परीक्षाएं 30 नवंबर से तथा 12वीं की एक दिसंबर से शुरू होने जा रही है। इन परीक्षाओं के लिए CBSE ने स्टूडेंट्स को 'परीक्षा का शहर' बदलने का एक अवसर दिया है।

ऐसे स्टूडेंट्स जो 10वीं-12वीं से हैं। आगामी परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं। और वो छात्र 'परीक्षा का शहर' बदलने पर विचार कर रहे हैं, तो आज यानी 10 नवंबर की रात 12 बजे तक अनुरोध कर सकते हैं। इसके लिए इच्छुक छात्रों को ईमेल के जरिए अपने स्कूलों को सूचित करना होगा। छात्रों से प्राप्त अनुरोधों की स्कूल द्वारा एक सूची बनाकर 12 नवंबर की रात 12 बजे तक सीबीएसई (CBSE) की वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे। अगर, आप भी ऐसा ही बदलाव चाहते हैं तो उपरोक्त तरीके से प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

क्या हैं नियम?

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस संबंध में छात्रों को सलाह दी है, कि वो जिस किसी भी शहर से परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उसका चुनाव सावधानी पूर्वक करें। सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट तौर पर कहा है, कि अगर एक बार स्कूल ने अनुरोध जमा कर दिया तो फिर किसी भी प्रकार का बदलाव करने की अनुमति नहीं दी होगी।

कोरोना महामारी की वजह से ये सुविधा

गौरतलब है, कि कोविड- 19 महामारी की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को जहां रह रहे हैं, वहीं परीक्षा सेंटर चुनने की सुविधा प्रदान की है। बोर्ड की तरफ से परीक्षा शहर में बदलाव को लेकर एक सर्कुलर जारी किया गया है।

थ्योरी और प्रैक्टिकल को लेकर क्या है सर्कुलर में?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है, कि कोरोना महामारी के कारण यदि कोई स्टूडेंट किसी अन्य शहर में रह रहा है। तो, वह अपने स्कूल से परीक्षा का शहर बदलने का आग्रह कर सकता है। ऐसे छात्र, थ्योरी या प्रैक्टिकल या थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों ही परीक्षाओं के लिए परीक्षा शहर बदलने का अनुरोध भी कर सकता है। थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों ही के लिए परीक्षा केंद्र के रूप में उनके पास केवल एक शहर चुनने का विकल्प होगा।

Tags:    

Similar News