CBSE ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा में होंगे बदलाव, शिक्षकों को भी मिलेगी खास ट्रेनिंग

सेकेंड्री बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 2018 से कई बदलावों करने के लिए विचार किया जा रहा है। हाल ही में इसकी सूचना सीबीएसई के चेयरपर्सन राजेश चतुर्वेदी ने दी है।

Update: 2016-09-29 11:53 GMT

नई दिल्ली : सेकेंड्री बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 2018 से कई बदलाव करने पर विचार कर रहा है। हाल ही में इसकी सूचना सीबीएसई के चेयरपर्सन राजेश चतुर्वेदी ने दी है।

ये भी पढ़ें... CBSE का नोटिफिकेशन जारी, इस बार नेट परीक्षा 22 जनवरी 2017 को

सीबीएसई के चेयरपर्सन ने क्या कहा?

-राजेश चतुर्वेदी का यह भी कहना था कि बोर्ड परीक्षा के बदलावों को 2017 से नहीं किया जाएगा क्‍योंकि ऐसा बदलाव करना क्‍वालिटी में सुधार के लिए निश्चित किया है।

-उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा को फिर से शुरू करने की बात मानव संसाधन और शहरी मंत्रालय के निर्देशन में आईसीएसई और राज्य बोर्डों अगले शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें... CBSE 10वीं में जल्‍द खत्म होगा ग्रेडिंग सिस्टम, बोर्ड ने शुरू की प्रक्रिया

उन्‍होंने कहा कि छात्रों को डिस्‍क्रिप्टिव आंसर लिखने की जरूरत है, इसके लिए उन्हें मल्‍टीपल च्‍वाइस सवालों पर डिपेंड नहीं रहना होगा। शिक्षकों की भर्ती किए जाने के नियमों में भी बदलाव को लेकर प्रक्रिया जारी है। 10वीं और 12वीं के शिक्षकों को खास ट्रेनिंग दिए जाने के इंतजाम भी किए जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News