CBSE Term- 1 Board Exams: सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में फेल नहीं होंगे स्टूडेंट्स, जानें बोर्ड ने और क्या कहा?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) या सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले करीब 33 लाख छात्रों के लिए खुशखबरी है।

Newstrack :  Network
Published By :  aman
Update: 2021-12-25 07:22 GMT

छात्रों और सीृबीएसई बोर्ड का प्रतीक चिन्ह (डिजाइन फोटो: न्यूज़ट्रैक)

CBSE Term- 1 Board Exams : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) या सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले करीब 33 लाख छात्रों के लिए खुशखबरी है। यह खबर उन स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, जिनके लिए टर्म-1 परीक्षाएं (CBSE Class Term-1 Board Exam 2021-2022) मुश्किल भरी थी।

ऐसा इसलिए भी रहा, क्योंकि पहली बार CBSE की ओर से परीक्षा नए पैटर्न से ली गई। दरअसल, कोरोना महामारी के मद्देनजर सीबीएसई (CBSE) ने इस बार बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों टर्म-1 (Term-1) और टर्म- 2 (Term-2)  में आयोजित कराने का फैसला लिया है।

सिर्फ अंक पत्र होंगे जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बताया है, कि टर्म -1 परीक्षाओं में किसी भी छात्र को पास या फेल नहीं किया जाएगा। स्टूडेंट्स को बोर्ड की ओर से केवल अंक पत्र जारी किए जाएंगे। वहीं, टर्म -1(Term-1) और टर्म - 2 (Term-2) की परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन (internal assessment) के अंकों की समीक्षा के बाद ही जारी होंगे। हालांकि, इससे छात्रों के पास एक बेहतर मौका ये है, कि अगर टर्म -1 (Term-1) की परीक्षा में वो अच्छा प्रदर्शन न कर पाएं, तो टर्म - 2 के लिए अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

फेल होने वाले छात्रों की संख्या बेहद कम होगी 

इस संबंध में सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक (Examination Controller) संयम भारद्वाज ने बताया, कि इस बार बोर्ड की परीक्षाओं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बेहद कम होने वाली है। विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए कुल दो मौके मिलेंगे। पहली परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के बावजूद छात्र समीक्षा कर दूसरी परीक्षा के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

कब आएंगे टर्म-1 परीक्षा के रिजल्ट 

CBSE की 10वीं और 12वीं के टर्म-1 परीक्षाओं के रिजल्ट जनवरी 2022 में जारी होने की उम्मीद है। सीबीएसई बोर्ड ने इस बार स्कूलों को परीक्षा के दिन ही कॉपी जांचने के निर्देश दिए थे। इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है, कि रिजल्ट जारी होने में ज्यादा देर नहीं लगेगी। हालांकि, परीक्षा परिणामों को लेकर सीबीएसई बोर्ड की तरफ से अभी तक किसी भी आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

कब होगी टर्म- 2 की परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड की टर्म- 2 परीक्षाएं देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर अगले साल (2022) मार्च और अप्रैल में आयोजित की जा सकती है। हालांकि, मौजूदा वक़्त में कोरोना महामारी के लगातार बढ़ने की स्थिति को देखते हुए भी बोर्ड द्वारा परीक्षा के अलावा अन्य विकल्पों पर भी ध्यान दिया जा सकता है। ऐसे में छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और टर्म-1 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर भी रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं। हालांकि, सीबीएसई द्वारा ऐसी कोई भी जानकारी आधिकारिक तौर पर जारी नहीं की गई है। अगर कोई ऐसी जानकारी आती है तो हम आपको फिर सूचित करेंगे। 

Tags:    

Similar News