CTET Admit Card 2023: जल्द जारी होगा सीटीईटी एडमिट कार्ड, देखें अपडेट

CTET Admit Card 2023: ऐसे सभी उम्मीदवार जिन्होंने सफलतापूर्वक अपना परीक्षा शुल्क जमा कर दिया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in के जरिए कैंडिडेट लॉगिन के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Update:2023-08-14 17:24 IST
CTET Admit Card 2023 (Pic: Newstrack)

CTET Admit Card 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जुलाई 2023 के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी करेगा। ऐसे सभी उम्मीदवार जिन्होंने सफलतापूर्वक अपना परीक्षा शुल्क जमा कर दिया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in के जरिए कैंडिडेट लॉगिन के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। वेबसाइट पर जारी जानकारी के अनुसार, CTET जुलाई 2023 के लिए उम्मीदवार ctet.nic.in से अपने प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। सीटीईटी एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी। एडमिट कार्ड 18 अगस्त, 2023 से सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

इनके जारी होंगे एडमिट कार्ड

जिन उम्मीदवारों ने अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है और 27 अप्रैल, 2023 और 26 मई, 2023 के बीच परीक्षा शुल्क का भुगतान किया है, वे 20 अगस्त, 2023 को होने वाली ऑफ़लाइन मोड (ओएमआर आधारित) परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। प्रवेश पत्र, जिसमें विवरण शामिल हैं आवंटित परीक्षा शहर, आवेदकों के वर्तमान पते वाले जिलों के आधार पर सीटीईटी वेबसाइट पर देखा जा सकता है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन से ऑफलाइन मोड में बदलाव के कारण, उपलब्ध केंद्रों के आधार पर परीक्षा शहरों में बदलाव हुए हैं।

इतना प्रतिशत होगा क्वालीफाइंग मार्क्स

एग्जाम सिटी का अलॉटमेंट ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के दौरान भरे गए डिटेल के मुताबकि होगा। परीक्षा शहर में बदलाव के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। आगे की घोषणाओं और परीक्षा प्रक्रिया से संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट देखते रहें।

CTET परीक्षा 3 घंटे की है जिसमें 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होते हैं। इसे पेपर 1 और पेपर 2 में विभाजित किया गया है। दोनों पेपर 150 अंकों के होते हैं, जिससे कुल अंक 300 होते हैं। सामान्य वर्ग के लिए पासिंग मार्क 60% और आरक्षित श्रेणियों के लिए 55% निर्धारित किए गए हैं। सफल उम्मीदवारों को CTET सर्टिफिकेट दिए जाते है, जो जीवन भर वैध रहता है।

Tags:    

Similar News