CTET answer key: बिना शुःल्क नहीं दर्ज होगी उत्तर कुंजी के लिए आपत्ति, जाने क्या हैं जरूरी नियम

सीबीएसई विभाग की तरफ से सीटीईटी जुलाई सेशन की परीक्षा 7 जुलाई 2024 को दो पालियों में देशभर के 136 शहरों में सम्पन्न की गई थी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से 4 बजे तक आयोजित करवाई गई थी।

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-24 09:11 GMT

CTET answer key 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) 2024 की प्रोविजनल आंसर की घोषित कर दी है। सीटेट 2024 परीक्षा हाल ही में 7 जुलाई को दो शिफ्ट में सम्पन्न हुई थी जिन भी कैंडिडेट ने ये एग्जाम दिया था वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से अपनी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

आपत्ति दर्ज करने हेतु जरुरी जानकारी

सीबीएसई सीटेट आंसर की 2024 डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट अधिकृत पोर्टल पर अपने लॉगिन विवरण और अन्य जरूरी जानकारी देकर ये प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं . जो अभ्यर्थी सीटीईटी आंसर की 2024 से संतुष्ट नहीं हैं वे अभी कैंडिडेट वैद्य आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। ध्यान दें आपत्ति दायर करने वाले सभी कैंडिडेट को इस प्रक्रिया के लिए प्रति प्रश्न आपत्ति शुल्क देना होगा। आंसर के डौन्लोड करने के लिए जरूरी नियम हैं पहले एक बार उन्हें जान लें.

बिना शुल्क के नहीं मान्य होगी आपत्ति

आपत्ति शुल्क का भुगतान किए बिना कैंडिडेट अगर किसी अन्य माध्यम जैसे (ईमेल/पत्र/प्रतिनिधित्व) से आपत्ति दर्ज करते हैं तो उनके विषय पर विभाग प्रकाश नहीं डाला जायेगा या उन्हें आपत्ति दर्ज प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जायेगा । आपत्ति दर्ज करने के लिए कैंडिडेट को प्रति उत्तर के नुसार 1000 रुपये का शुल्क भरना होगा। आपत्ति शुल्क ऑनलाइन प्रक्रिया से जमा किया जा सकता है। अगर कैंडिडेट के द्वारा उत्तर कुंजी के लिए किया गया दावा सही पाया जाता है तो उसके लिए अभ्यर्थी को तय अंक दिए जाएंगे। सभी आपत्ति दायर होने के बाद सीटेट परिणाम, अंतिम उत्तर कुंजी के जरुरी निर्देश के अनुरूप जारी किया जाएगा।

अगर उत्तर कुंजी के लिए आपत्ति दर्ज करना चाहते हैं तो कुछ अनिवार्य चरणों को फॉलो करें 

आपत्ति दर्ज करने हेतु अभ्यर्थी वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। होम पेज पर, जाने के बाद सबमिट की चैलेंज (CTET July-2024) लिंक पर विजिट करेंI लॉगिन क्रेडेंशियल पर सभी जरूरी विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। अब प्रदत्त की गयी उत्तर कुंजी चेक करें और इसे डाउनलोड करें। त्रुटि होने पर भुगतान करने के बाद CTET 2024 उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्ति दर्ज करें।

Tags:    

Similar News