CUET UG 2024 का रिजल्ट आएगा जल्द, जानें तारीख

सीयूईटी यूजी रिजल्ट घोषित होने के बाद विश्वविद्यालय न्यूनतम कट-ऑफ अंक निर्धारित करके प्रवेश भी शुरू करेंगे।

Written By :  Garima Shukla
Update:2024-07-08 15:06 IST

CUET 2024 UPDATE राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के द्वारा जल्द ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट, यूजी (सीयूईटी यूजी) 2024 का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा। एनटीए ने 7 जुलाई को सीयूईटी यूजी की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। सीयूईटी अंडर ग्रेजुएट परीक्षा में उपस्थित परीक्षार्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/CUET-UG पर जाकर सीयूईटी स्नातक की उत्तर कुंजी 2024 न सिर्फ देख सकते हैँ बल्कि डाउनलोड भी कर सकते हैं।

जल्द ही घोषित होंगे परिणाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुरुआत में सीयूईटी परिणामो की घोषणा तिथि 30 जून के लिए निर्धारित की थी , लेकिन अभी तक रिजल्ट डिक्लेअर नहीं किया गया है। यूजीसी अध्यक्ष ने कहा है कि एनटीए सीयूईटी परिणामों पर चर्चा करते हुए बताया कि CUET परिणाम जारी करने के लिये तेजी से काम कर रहा है और जल्द ही तारीख की घोषणा करेगा। गौरतलब है कि एनटीए ने 7 जुलाई को सीयूईटी यूजी की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। उम्मीदवार उत्तर कुंजी exam.nta.ac.in/CUET-UG पर जाकर देख सकते हैं।

9 जुलाई तक जारी कर सकते हैं आपत्ति

एनटीए की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार सीयूईटी यूजी उत्तर कुंजी ऑब्जेक्शन विंडो 9 जुलाई तक सक्रिय रहेगी और अभ्यर्थी प्रति प्रश्न 200 के शुल्क का भुगतान कर वेबसाइट के जरिये आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा भेजी गई आपत्तियों के निरिक्षण के बाद एनटीए फाइनल उत्तर कुंजी जारी करेगा, जिसके आधार पर परिणाम तैयार किया जाएगा।

आंसर की डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in पर जाएं।

अब सीयूईटी यूजी परीक्षा पेज खोलें।

उत्तर कुंजी या रिजल्ट पेज पर क्लिक करें।

आवेदन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करें।

अब स्कोरकार्ड/उत्तर कुंजी चेक करें।

CUET UG 2024: परीक्षा तिथि

CUET UG 2024 परीक्षा 15 मई से 29 मई 2024 तक आठ दिनों की अवधि में हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा भारत के बाहर 26 शहरों सहित 379 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। जो उम्मीदवार सीयूईटी परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अपना आवेदन संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा कोड दर्ज करके स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Tags:    

Similar News