NCWEB के दाखिलों में होगी कड़ी टक्कर, 1 जुलाई से पहली लिस्ट जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में नॉन कॉलिजिऐट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) में एडमिशन के लिए भी टफ कॉम्पटिशन देखने को मिलेगी है। दरअसल, जिस तरह से छात्राओं ने आवेदन किए हैं, उससे एक सीट पर चार से अधिक छात्राएं अपनी दावेदारी कर रही हैं।

Update: 2017-06-18 09:19 GMT

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में नॉन कॉलिजिऐट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) में एडमिशन के लिए भी टफ कॉम्पटिशन देखने को मिलेगी है। दरअसल, जिस तरह से छात्राओं ने आवेदन किए हैं, उससे एक सीट पर चार से अधिक छात्राएं अपनी दावेदारी कर रही हैं।

एनसीवेब में इस साल लगभग 11,784 सीटों के लिए करीब 50 हजार आवेदन किए गए हैं। डीयू की आवेदन प्रक्रिया के साथ ही एनसीवेब में आवेदन की प्रक्रिया भी 13 जून को खत्म हो चुकी है।

प्रशासन ने की नई व्यवस्था

इस बार प्रशासन ने एनसीवेब की आवेदन प्रक्रिया के लिए नई तरह की व्यवस्था की थी। जिससे आवेदक के फीमेल डालने और दिल्ली डालने पर एनसीवेब के लिए भी आवेदन हुआ। अब इन एप्लिकेशन के आधार पर सही डाटा इकट्ठा कर लिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार एनसीवेब में 50 हजार से अधिक आवेदन मिले हैं, हालांकि यह बीते साल की तुलना में कम है।

1 जुलाई को पहली लिस्ट जारी

बीते साल एनसीवेब के लिए 57 हजार से अधिक आवेदन किए गए थे। अब फार्मों की चेंकिंग के आधार पर 01 जुलाई को पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी होगी। एनसीवेब में एडमिशन के लिए सबसे अधिक बीए प्रोग्राम की कट-ऑफ 87 पर्सेंट और बीकॉम की 91 प्रतिशत रही थी।

छात्राओं में क्रेज

गौरतलब है कि एनसीवेब में ऐसी छात्राएं दाखिला लेती हैं जो कहीं काम करने की इच्छुक होती हैं या हाई कट-ऑफ के चलते रेगुलर में दाखिला नहीं ले पाती। यहां बीए और बीकॉम कोर्सेज के लिए छात्राओं में जबरदस्त क्रेज रहता है। एनसीवेब की कक्षाएं डीयू के कई कॉलेजों में ही चलती हैं और डीयू की ही डिग्री प्रदान की जाती है।

Tags:    

Similar News