MP Board Result 2024: आज घोषित होगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, जानिए कहां कर पाएंगे चेक

MP Board Result 2024: इस साल 12वीं में 9,92,101 छात्र-छात्राएं और 10वीं की परीक्षा में 7,48,238 छात्र-छात्राएं शामिल हुईं।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-04-24 08:42 GMT

MP Board Result 2024  (फोटो: सोशल मीडिया )

MP Board Result 2024: MP Board कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आज यानी बुधवार को जारी करने जा रहा है। 17 लाख से अधिक विद्यार्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है। बोर्ड शाम 04 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करेगा। बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in या mpbse.mponline.gov.in पर जाएं। आवश्यकतानुसार कक्षा 10 या 12 परिणाम लिंक खोलें। अपना रोल नंबर और आवेदन संख्या दर्ज करें। एमपी बोर्ड परिणाम जांचें और डाउनलोड करें। इस साल 12वीं में 9,92,101 छात्र-छात्राएं और 10वीं की परीक्षा में 7,48,238 छात्र-छात्राएं शामिल हुईं। अनंतिम मार्कशीट ऑनलाइन जारी की जाएगी, जिसमें विषय और विषय कोड, सिद्धांत परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन में प्राप्त अंक और कुल अंक शामिल होंगे।

रिजल्ट देखने के लिए जरूरी हैं ये विवरण

छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर और आवेदन क्रमांक की जरूरत पड़ेगी। ये विवरण एडमिट कार्ड में होते हैं। अगर आपको अपना आवेदन क्रमांक और रोल नंबर याद नहीं है तो अपना एडमिट कार्ड जरूर ढूंढ़ लें और अपने साथ रखें। रिजल्ट घोषित होने पर चेक करने के लिए आपको इसकी जरूरत होगी।

रिजल्ट में होंगे ये विवरण

-स्कूल कोड

-केंद्र कोड

-विद्यार्थी प्रकार

-नामांकन संख्या

-रोल नंबर

-आवेदन संख्या

-पिता का नाम

-छात्र का नाम

-जन्म की तारीख

-मां का नाम

-थ्योरी परीक्षा में प्राप्तांक

-विषय कोड और नाम

-प्रत्येक विषय में प्राप्त अंक

-कुल अंक

-प्रैक्टिकल/इंटरनल अंक

-टिप्पणी

-परिणाम की स्थिति

जानिए कौन दे सकता है सप्लीमेंट्री परीक्षा

10वीं के रिजल्ट के बाद, जो छात्र एक या दो विषयों में फेल होंगे, उनके पास सप्लीमेंट्री परीक्षा में बैठकर पास होने का मौका होगा। वहीं, जो छात्र फेल होंगे उन्हें रुक जाना नहीं योजना के तहत फिर से पास होने का मौका मिलेगा।

पिछले बार इन्होंने किया था टॉप

2023 के एमपी बोर्ड 10 वीं की परीक्षा में इंदौर के मृदुल पाल ने प्रदेश में टॉप किया था। परीक्षा में 63.29 प्रतिशत छात्र पास हुए थे।

एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट घोषित होने में अब कुछ ही घंटे का समय बचा है। जैसे-जैसे रिजल्ट का समय नजदीक आता जा रहा है, छात्रों की धड़कने तेज होती जा रही हैं। बोर्ड 04 बजे रिजल्ट जारी करेगा। रिजल्ट जारी होते ही छात्र तमेनसजे.ंउंतनरंसं.बवउ वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम देख सकेंगे और कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे।

स्कोरकार्ड पर होंगे ये विवरण

-पंजीकरण संख्या

-रोल नंबर

-विद्यालय क्रमांक

-छात्र का नाम

-उसकी फोटो

-सेंटर नंबर

-कुल अंक

-प्रत्येक विषय में अंक

-डिविजन

परिणाम की समीक्षा के लिए कर सकते हैं अनुरोध

अक्सर देखा गया है कि रिजल्ट जारी होने पर कुछ छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होते हैं। जो छात्र एमपी बोर्ड से अपने परिणामों से असंतुष्ट होंगे, वे समीक्षा का अनुरोध कर सकते हैं और जो एक या दो विषयों में असफल रहे हैं वे कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रिजल्ट स्क्रूटनी के शेड्यूल की घोषणा करेगा।

यदि कोई छात्र 3 से अधिक विषयों में फेल हो जाता है तो क्या होगा?

यदि कोई छात्र एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा में तीन विषयों में उत्तीर्ण नहीं होता है, तो उसे असफल माना जाएगा। ये छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। हालांकि, ’रुक जाना नहीं’ योजना के तहत, उन्हें उसी शैक्षणिक वर्ष के भीतर उत्तीर्ण होने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

जनिए क्या थी 2023 की उत्तीर्ण दर

पिछले साल यानी 2023 में 8,15,364 छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी थी, जिसमें से 5,15,955 छात्र पास हुए थे। एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट में पिछले साल उत्तीर्ण दर 63.2 फीसदी रही। वहीं पिछले साल 12वीं की परीक्षा में 7,27,044 छात्रों ने भाग लिया, जिसमें से 4,01,366 छात्र सफल हुए, उत्तीर्ण प्रतिशत 55.28 रहा।

मंगलवार को आई थी सूचना

एमपी बोर्ड की ओर से मंगलवार यानी 23 अप्रैल, 2024 को एक अधिसूचना जारी कर रिजल्ट जारी होने की तारीख और समय की जानकारी दी गई थी। बोर्ड के अधिकारी बुधवार शाम 04 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और नतीजों की घोषणा करेंगे। इस दौरान रिजल्ट के साथ-साथ 10वीं-12वीं के टॉपर्स की सूची अलग-अलग जारी की जाएंगी। इसके साथ ही इस वर्ष का उत्तीर्ण प्रतिशत, लिंगवार उत्तीर्ण प्रतिशत, कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख आदि के विवरण भी साझा किए जाएंगे।

Tags:    

Similar News