आईआईटी कानपुर ने मशीन लर्निंग हैकाथान में दूसरा स्थान हासिल किया

Update: 2018-06-11 13:28 GMT

कानपुर: आईआईटी कानपुर की तीन सदस्यीय टीम ने मल्टीनेशनल बैंक एवं वित्त सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनी क्रेडिट सुसे (Credit Suisse) द्वारा मुंबई में आयोजित मशीन लर्निंग हैकाथान (machine learning hackathon) में शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया।

मशीन लर्निंग हैकाथान का फाइनल राउंड बड़े स्तर पर आयोजित किया गया। जिसमें देश भर के कुल 9107 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इन प्रतिभागियों में बड़ी संख्या में प्रोफेसनल एवं छात्रों ने भाग लिया। वर्तमान में मशीन लर्निंग विषय में अनुसंधान एवं शिक्षण की अपार संभावनाएं नजर आती है। मशीन लर्निंग के उपयोग से हवाई जहाज के किराये का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है, बीमा कंपनियों की स्कीमों के बारे में उपभोक्ताओं के विचारों को जाना जा सकता है और इसके साथ-साथ वित्तीय अनियमितताएं रोकने में बैंको की मदद की जा सकती है।

फैंस के दिलों में तो उतरा ‘सूरमा’ का ट्रेलर, पर यूट्यूब की ट्रेंडिंग में न चढ़ सका

इस प्रतियोगिता में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के 3 सदस्यीय टीम ने ड्यूटशे बैंक, इन्फोसिस एवं टीसीएस जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों की टीमों को हराने में सफलता हासिल की। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर की टीम देश के उन चंद कालेजों की टीमों में से एक थी जिसने फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

प्रतियोगिता में स्क्रीनिंग तथा ऑनलाइन हैकाथान राउंड शामिल थे। इस प्रतियोगिता का फाइनल राउंड 8 जून, 2018 को मुंबई में आयोजित किया गया। संस्थान के छात्र तुषार गोस्वामी, वात्सल्य टंडन एवं सूर्या तेजा ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर की टीम का प्रतिनिधित्व किया।

प्लास्टिक से यारी, पड़ेगी भारी, ये रिपोर्ट पढ़ खुद डर जाएंगे आप….

अवगत हो कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर का कम्प्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग विभाग अपने शिक्षण एवं अनुसंधान कार्यों के लिए प्रसिद्ध है। हाल ही में इस विभाग के छात्रों की टीम ने लास एंजिल्स, यूएसए में आयोजित इंटरनेशनल सिम्पोजियम ऑन कम्प्यूटर आर्किटेक्चर 2018 में वैल्यू प्रिडक्शन चैम्पियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया।

Tags:    

Similar News