IIT ने SC-ST वर्ग के लिए घटाई कटऑफ, विदेशी छात्रों के लिए बढ़ी सीटें

आईआईटी ने एससी और एसटी स्टूडेंटेस के लिए कटऑफ मार्क्स में कमी की है। जेईई एडवांस के लिए इस वर्ग के छात्रों के लिए 12वीं में 70 प्रतिशत की बजाय 65 फीसदी कुल अंक चाहिए होंगे। अब कई तमाम आईआईटी कोर्सेज में विदेशी स्टूडेंट्स के लिए 10 फीसदी अतिरिक्त सीटें रखी जाएंगी। इसके अलावा अब एक की बजाय छह अंतरराष्ट्रीय केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी।

Update: 2016-10-17 09:47 GMT

नई दिल्ली : आईआईटी ने एससी और एसटी स्टूडेंटेस के लिए कटऑफ मार्क्स में कमी की है। जेईई एडवांस के लिए इस वर्ग के छात्रों के लिए 12वीं में 70 प्रतिशत की बजाय 65 फीसदी कुल अंक चाहिए होंगे।

अब कई तमाम आईआईटी कोर्सेज में विदेशी स्टूडेंट्स के लिए 10 फीसदी अतिरिक्त सीटें रखी जाएंगी। इसके अलावा अब एक की बजाय छह अंतरराष्ट्रीय केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी।

ये भी पढ़ें... IIT JAM : रजिस्ट्रेशन की तिथि खत्म, 10 JAN 2017 तक जारी होगा एडमिट कार्ड

जेईई मेन परीक्षा देने की नहीं होगी जरुरत

-अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि आईआईटी सीट पाने के लिए विदेशी स्टूडेंटेस को जेईई एडवांस एग्जाम के लिए क्वालिफाई करना होगा।

-विदेशी छात्रों को जेईई मेन परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी।

ये भी पढ़ें... IIT में अब शुरू होगी संस्कृत की पढ़ाई, छात्रों को मिलेगा रिसर्च का मौका

-अधिकारी ने यह भी बताया कि विदेशी छात्रों के लिए सीटों की संख्या बढ़ाए जाने से भारतीयों छात्रों के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या में कमी नहीं आएगी।

-उन्होंने यह भी कहा कि एमटेक कोर्सेज में एडमिशन के लिए 6 अंतरराष्ट्रीय केंद्रों पर ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) की परीक्षा भी होगी।

ये भी पढ़ें... IIT में कैंपस सेलेक्शन की नई नियमावली जारी, दिसंबर से होगा छात्रों का चयन

इन देशों में होगी प्रवेश परीक्षा

विदेशी छात्रों के लिए भारत से बाहर जैसे इथोपिया, श्री लंका, बांग्लादेश, यूएई, नेपाल और सिंगापुर प्रवेश परीक्षा होगी।

Similar News