NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा के लिए आज से natboard-edu-in पर चुन सकते हैं अपना शहर, अगस्त में आ जायेंगे प्रवेश पत्र

कैंडिडेट को चार पसंदीदा परीक्षा शहरों के विकल्प देने होंगे, जहां वह एग्जाम देना चाहते हैं।

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-19 07:06 GMT

NEET PG EXAMINATION CENTERS LIST: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) ने नीट पीजी परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा सेंटर्स की सूची प्रकाशित कर दी है। एनबीईएमएस की तरफ से नीट पीजी परीक्षा के लिए अपने पसंदीदा शहर को चयनित करने की प्रक्रिया 19 जुलाई यानि आज से 22 जुलाई तक चलेगीI अभ्यर्थी एनबीईएमएस की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर अपने लॉगिन आईडी द्वारा प्रयोग करके परीक्षा के लिए पसंदीदा शहर चुन सकते हैं।

क्यों आयोजित होती है NEET PG की परीक्षा 

NEET PG एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जो राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBE) द्वारा आयोजित की जाती है। देश भर के मेडिकल कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन), एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी), डीएनबी (डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड) और एनबीईएमएस डिप्लोमा पाठ्यक्रमों जैसे स्नातकोत्तर मेडिकल कोर्स में दाखिले में प्रवेश के लिए जरूरी मानी गयी है।

185 शहरों में संचालित की जाएगी परीक्षा

अधिकृत सूचना के अनुसार नीट पीजी परीक्षा 2024 देश भर के 185 शहरों में संचालित की जाएगी। 23 जून को आयोजित होने वाली NEET-PG 2024 के लिए पहले जारी किए गए प्रवेश पत्र सूचित परीक्षा शहर और परीक्षा केंद्र अब मान्य नहीं होंगे। नीट पीजी टेस्ट शहर आवंटन करने की सूची अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर mail के जरिये 29 जुलाई, 2024 को उपलब्ध होगी।

परीक्षा के लिए शहरों के चार विकल्प देने होंगे

उम्मीदवार को चार पसंदीदा परीक्षा शहरों के विकल्प देने होंगे, जहां वह परीक्षा देना चाहते हैं। इन परीक्षा शहरों का चयन उम्मीदवार द्वारा अपने नीट-पीजी 2024 आवेदन पत्र में चिन्हित किये गए एड्रेस के लिए उपलब्ध सूची के अंतर्गत किया जाएगा।

8 अगस्त को प्रकाशित होगा  प्रवेश पत्र

आवंटित परीक्षा शहर में परीक्षा केंद्र स्थल की सूचना सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के द्वारा दी जाएगी ,ये एडमिट कार्ड 8 अगस्त, 2024 को वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

NEET PG 2024: परीक्षा पैटर्न

निर्देशानुसार संशोधित परीक्षा पाठ्यक्रम के अनुसार, NEET PG प्रश्न पत्र 2024 में कुल 200 बहुविकल्पीय स्तर की प्रश्नोत्तरी होगी । प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को चार अंक दिए जाएंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काट लिया जाएगा। एनबीई नीट पीजी 2024 परीक्षा 3 घंटे 30 मिनट की अवधि के लिए सम्पन्न की जाएगी।


Tags:    

Similar News