NEET PG 2024: अगस्त में इस दिन होगी नीट पीजी परीक्षा, नई डेट का ऐलान, देखें पूरा कार्यक्रम

NEET PG Exam Date: एजेंसी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 11 अगस्त होने वाली नीट पीजी परीक्षादो पालियों में आयोजित की जाएगी। मगर बोर्ड ने पाली के समय की जानकारी नहीं दी है

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-05 10:40 GMT

NEET PG Exam Date (सोशल मीडिया) 

NEET PG Exam Date: NEET PG 2024 परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। देश भर के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री व डिप्लोमा कोर्सेस में प्रवेश लेने के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - पीजी (NEET PG) 2024 परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया। बोर्ड के मुताबिक, नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 11 अगस्त को किया जाएगा।

दो पालियों में होगी परीक्षा 

एजेंसी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 11 अगस्त होने वाली नीट पीजी परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। मगर बोर्ड ने पाली के समय की जानकारी नहीं दी है, इसकी भी घोषणा जल्द हो सकती है। ऐसे में जो भी NEET PG 2024 में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवार हैं, वह समय समय पर आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर विजिट कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पहले 23 जून को होनी थी यह परीक्षा

इससे पहले NEET PG 2024 परीक्षा 23 जून को होनी थी, लेकिन परीक्षा शुरू होने से 12 घंटे पहले इस परीक्षा को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में प्रतियोगी परीक्षाओं की पवित्रता प्रभावित होने के आरोप लगने के चलते इसको स्थगित कर दिया था। NEET PG 2024 परीक्षा के स्थगित किए जाने के बाद उम्मीदवार लगातार परीक्षा की नई तिथि घोषित करने की मांग कर रहे थे। इसी को देखते हुए NBEMS ने संशोधित तिथि की संक्षिप्त जानकारी शुक्रवार को जारी कर दी है।


 23 जून को परीक्षा रद्द करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की सत्यनिष्ठा पर आरोपों के बीच ‘एहतियाती उपाय’ के रूप में NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि वह NBEMS द्वारा अपने तकनीकी साझेदार TCS के साथ मेडिकल छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली NEET-PG की प्रक्रियाओं की मजबूती का गहन मूल्यांकन करेगा।

UGC-NET परीक्षा तिथियां

पिछले सप्ताह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) ने भी परीक्षा की नई तिथियों की घोषणा की। शिक्षा मंत्रालय को यह इनपुट मिलने के बाद कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया है, परीक्षा 18 जून को आयोजित होने के एक दिन बाद रद्द कर दी गई थी। अब परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। UGC-NET सहायक प्रोफेसरों और पीएचडी पाठ्यक्रमों की नियुक्ति के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है। 

Tags:    

Similar News