NTA NEET 2021: इस तारीख को होगी परीक्षा, नहीं होगा एग्‍जाम Postpone

कक्षा 12 के छात्रों की 6 सितंबर को जीव विज्ञान की परीक्षा होगी, 9 सितंबर को भौतिकी की परीक्षा होगी...

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update:2021-08-29 10:55 IST

NTA NEET परीक्षा अपने निर्धारित डेट पर ही होगी (social media)

NTA NEET 2021 Latest News: NEET 2021 परीक्षा को स्थगित करने की छात्रों की बढ़ती मांग के बीच, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पुष्टि की है कि NEET 2021 को स्थगित नहीं किया जाएगा। परीक्षा 12 सितंबर को ही होगी।

इस तारीख को होगी परीक्षा

NTA DG विनीत जोशी ने कहा है कि CBSE के 12 के छात्रों की 6 सितंबर को जीव विज्ञान की परीक्षा होगी, 9 सितंबर को भौतिकी की परीक्षा होगी, जबकि NEET परीक्षा 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा AP EAMCET प्रवेश परीक्षा 3, 6 और 7 सितंबर को आयोजित की जाएंगी, जबकि ICAR परीक्षा 7 से 9 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

निर्धारित समय पर ही होगी परीक्षा

उन्होंने आगे कहा है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के साथ NEET का कोई क्‍लैश नहीं है। NEET परीक्षा अपने निर्धारित तारीख 12 सितंबर को ही होगी। NEET परीक्षा के अटेम्‍प्‍ट बढ़ाने के संबंध में उन्होंने कहा कि इस संबंध में निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ही लिया जाएगा। अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है।

ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

सही टाइम टेबल: पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका है कि आप टाइम टेबल बनाएं और यह पहले ही तय कर लें कि आपको कब, क्या और कितना पढ़ना है। पहले कठिन विषयों का अध्ययन कर लें, उसके बाद आसान चीजों को पढ़ें। धीरे-धीरे पढ़ाई के घंटों को बढ़ाएं, लेकिन बीच में ब्रेक जरूरी लें। 

खान-पान: ज्यादातर बच्चे पढ़ाई के दौरान खाने-पीने पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते, लेकिन आपको पोषण की आवश्यकता अधिक होती है। आप हरी सब्जियां, ड्रायफ्रूट्स, जूस, दूध आदि जरूर लें और एक ही बार में ज्यादा खाने के बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं। 

8 घंटे की पूरी नींद लें: अक्सर परीक्षा और पढ़ाई के दबाव के चलते बच्चे नींद नहीं लेते, वे देर रात तक तो पढ़ाई करते ही हैं, सुबह भी पढ़ाई के लिए जल्दी उठ जाते है, जिससे उनकी नींद नहीं हो पाती। जिससे उनका दिमाग सुस्त और उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है। 

Tags:    

Similar News