UP Board: 10वीं कक्षा के सिलेबस में शामिल होगा GST, 12वीं में भी हो सकता है शुरू

यूपी बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की किताब में अब माल और सेवा कर (GST) का पाठ भी सम्मिलित होगा। यह व्यवस्था 10वीं क्लास के छात्रों के लिए की गई है।

Update: 2017-07-13 09:07 GMT

नई दिल्ली : यूपी बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की किताब में अब माल और सेवा कर (GST) का पाठ भी सम्मिलित होगा। यह व्यवस्था 10वीं क्लास के छात्रों के लिए की गई है।

इसी सेशन से नया करिकुलम जारी होगा। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार जीएसटी को एक अलग टॉपिक के तौर पर 10वीं के सोशल साइंस के सेलेबस में शामिल होगा।

12वीं में भी हो सकता है शामिल

ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में 12वीं के सेलेबस में भी जीएसटी को सम्मिलित किया जा सकता है। 12वीं में इसे ट्रेड ऑर्गनॉईजेशन एंड टैक्सेज के तहत पढ़ाया जा सकता है। हालांकि, इस प्रस्ताव पर अभी विचार-विमर्श चल रहा है। इस पर फैसला लेने के लिए 3 जुलाई से कई बैठकें भी ली जा चुकी हैं। अगर इस प्रस्ताव पर सहमती बनती है तो क्लास 12वीं के कॉमर्स छात्रों को जीएसटी को एक अलग टॉपिक के तौर पर पढ़ना पड़ सकता है।

कॉमर्स और मैनेजमेंट कोर्सेज में भी होगा शामिल

यूपी की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के छात्रों को अब जीएसटी के बारे में पढ़ाया जाएगा ताकि जीएसटी प्रशिक्षित पेशेवरों के एक कार्यबल को तैयार किया जा सके। पाठ्यक्रम में जीएसटी को शामिल करना नए कर व्यवस्था को समझने में छात्रों की मदद के लिए जरूरी कदम बताया जा रहा है। लखनऊ में हो रहे एक प्रेस वार्ता में जीएसटी को कॉमर्स और मैनेजमेंट कोर्सेज में शामिल किए जाने का निर्णय वाइस चांसलर ने लिया।

Tags:    

Similar News