क्या है 'बिग बॉस' की कहानी? भारत में कैसे और कब हुई इसकी शुरुआत

Big Boss Show: आखिर क्या है 'बिग बॉस' की कहानी? भारत में कैसे और कब शुरू हुआ था 'बिग बॉस'? आज इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको देने जा रहे हैं।

Written By :  Ruchi Jha
Update: 2024-02-13 08:26 GMT

Big Boss Show (Image Credit: Social Media)

Big Boss Show: हाल ही में 'बिग बॉस' का 17वां सीजन खत्म हुआ है। इस सीजन के विनर मुनव्वर फारुकी हैं। मुन्नवर ने अभिषेक कुमार को हरा कर फाइनल जीता था। मुनव्वर फारुकी को बिग बॉस की ट्रॉफी के साथ ₹50 लाख नकद पुरस्कार के साथ एक नई कार भी मिली थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करोड़ों लोगों की पसंद बनने वाला 'बिग बॉस' शो का आइडिया आखिर कहां से आया और भारत में इसकी शुरुआत कब हुई थी? आइए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में विस्तार से बताते हैं।

कौन है 'बिग बॉस' का मालिक?

'बिग बॉस' की शुरुआत कब और कैसे हुई? इसके बारे में जानने से पहले हम ये जान लेते हैं कि आखिर भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले रियलिटी शो 'बिग बॉस' का मालिक कौन है? आपने अक्सर सलमान खान और कंटेस्टेंट्स को एंडेमोल का नाम लेते सुना होगा! दरअसल, 'बिग बॉस' का मालिक एंडेमोल है। यह डच आधारित मीडिया कंपनी है, जो मल्टी प्लेटफार्म एंटरटेनमेंट कंटेंट का प्रोडक्शन और उसका डिस्ट्रीब्यूशन करने का काम करती है।

कब हुई थी 'बिग बॉस' की शुरुआत

'बिग बॉस' की शुरुआत साल 2006 में हुई थी। इसे पहली बार भारत में साल 2006 में टीवी पर प्रसारित किया गया था। पिछले कई सालों से सलमान खान ही इसे होस्ट करने का काम कर रहे हैं। हालांकि, शुरुआती दौर में बिग बॉस को अरशद वारसी, शिल्पा शेट्टी, अमिताभ बच्चन जैसे लोगों ने भी होस्ट किया हुआ है।

'बिग बॉस' में क्या होता है?

बिग बॉस में देश के अलग-अलग क्षेत्र से फेमस लोगों को शामिल किया जाता है। यह बिग बॉस के घर में आकर रहते हैं और अलग-अलग प्रकार की गेम खेलते हैं। इसके अलावा भी शो में कई प्रकार के गेम करवाए जाते हैं, जिसे जीतने के लिए सभी कंटेस्टेंट्स को क्वालीफाई करना होता है। इस शो का विजेता उसे ही बनाया जाता है, जिसे जनता के द्वारा सबसे ज्यादा वोट दिया जाता है। विजेता बनने पर लाखों रुपए के इनाम और अन्य कई प्राइज भी दिए जाते हैं।

कौन-कौन रह चुके हैं बिग बॉस के विजेता?

बिग बॉस का सीजन 1 राहुल रॉय ने जीता था। वह 90 के दशक में आशिकी, जुनून और गुमराह जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध थे। बिग बॉस का सीज़न 2 आशुतोष कौशिक, तीसरा सीजन बिन्दु दारा सिंह, चौथा सीजन श्वेता तिवारी, पांचवा सीजन जूही परमार, 6वां सीजन उर्वशी ढोलकिया, 7वां सीजन गौहर खान, सीजन 8 गौतम गुलाटी, सीजन 9 प्रिंस नरूला, सीजन 10 मनवीर गुर्जर, 11वां सीजन शिल्पा शिंदे, 12वां सीजन दीपिका कक्कड़, 13वां सीजन सिद्धार्थ शुक्ला, 14वां सीजन रुबिना दिलैक, 15वां सीजन तेजस्वी प्रकाश, 16वां सीजन मशहूर रैपर एमसी स्टेन और 17वां सीजन मुन्नवर फारुकी ने जीता था।

भारत में कैसे हुई 'बिग बॉस' की शुरुआत?

'बिग बॉस' जॉन डी मोल जूनियर द्वारा बनाया गया एक डच रियलिटी शो 'बिग ब्रदर' का हिंदी वर्जन है, जिसे पहली बार 1999 में नीदरलैंड में प्रसारित किया गया और बाद में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिंडिकेट किया गया। 'बिग ब्रदर' में "हाउसमेट्स" या "हाउसगेस्ट्स" नामक प्रतियोगी शामिल होते हैं, जो एक विशेष रूप से निर्मित घर में एक साथ रहते हैं और बाहरी दुनिया से पूरी तरह कट जाते हैं। घर में रहने के दौरान लाइव टेलीविजन कैमरों के साथ-साथ ऑडियो माइक्रोफोन द्वारा घर के सदस्यों पर दिन-रात लगातार निगरानी रखी जाती है। हर हफ्ते 1-2 प्रतियोगियों को घर से बाहर कर दिया जाता है। अंत में उसे विजेता घोषित किया जाता है, जिसे सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं। 'बिग बॉस' का कंटेंट भी सेम है।

भारत में 7 भाषाओं में चलता है बिग बॉस

भारत में बिग बॉस मूल रूप से हिंदी भाषा में शुरू किया गया था, लेकिन अब इसे कन्नड़, बंगाली, तमिल, तेलुगु, मराठी और मलयालम सहित सात भारतीय भाषाओं में विस्तारित किया गया है। वहीं अब बिग बॉस का 'ओटीटी' वर्जन भी आयोजित किया जा चुका है। अब तक 'बिग बॉस ओटीटी' के दो सीजन स्ट्रीम हो चुके हैं। 'बिग बॉस ओटीटी 2' के विजेता एल्विश यादव थे।

बिग बॉस से जुड़े कुछ अहम नियम

  • 'बिग बॉस' में भाग लेने वाले हर प्रतिभागी के साथ बिग बॉस का अथवा viacom 18 का कॉन्ट्रैक्ट 117 दिनों का होता है। इस बीच कोई प्रतिभागी अगर शो से बाहर हो जाता है, तब भी इन 117 दिनों में वह किसी और शो का हिस्सा नहीं बन सकता।
  • कोई भी प्रतिभागी अपनी मर्जी से किताब जैसी चीज बिग बॉस के घर में नहीं ले जा सकता। इसके अलावा, शो में भाग लेने वाले प्रतिभागी शो शुरू होने से पहले दूसरे प्रतिभागियों की जानकारी साझा नहीं कर सकते हैं।
  • कोई भी कंटेस्टेंट अपने शो में सिलेक्ट होने की जानकारी मीडिया को नहीं दे सकता। ऐसा करने पर शो के प्रड्यूसर को उसे शो से बाहर करने का अधिकार होता है।
  • अगर कोई प्रतिभागी शो बीच में ही छोड़ देता है, तो उसे पचास लाख रुपये जुर्माने के रूप में भरना होता है। प्रतिभागी के शो से बाहर होने के बाद उसे तब तक आइसोलेशन में रहना होता है, जब तक कि उसका आखिरी एपिसोड ऑन हेयर ना चला जाए।
Tags:    

Similar News