बचपन में ही मधुबाला ने शुरू की थी एक्टिंग, ऐसा था उनका फिल्मी सफर

हिंदी सिनेमा की बेहद खूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्री मधुबाला एक फिल्म निर्माता और प्लेबैक सिंगर भी थी। वैलेंटाइन डे के दिन जन्मी मधुबाला की लोगों के बीच ऐसी दीवानगी थी कि उनकी एक झलक देखने के लिए लोग पागल हुआ करते थे।

Update: 2021-02-14 07:31 GMT
बचपन में ही मधुबाला ने शुरू की थी एक्टिंग, ऐसा था उनका फिल्मी सफर

मुंबई: हिंदी सिनेमा की बेहद खूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्री मधुबाला एक फिल्म निर्माता और प्लेबैक सिंगर भी थी। वैलेंटाइन डे के दिन जन्मी मधुबाला की लोगों के बीच ऐसी दीवानगी थी कि उनकी एक झलक देखने के लिए लोग पागल हुआ करते थे। मधुबाला जितना अपने काम की वजह से चर्चा में रहीं, उतनी ही विवादों से भी उनका गहरा नाता रहा।

मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में हुआ था। वो 11 भाई-बहनों में पांचवीं नंबर पर थीं। बड़ा परिवार होने के चलते उन्होंने घर की जिम्मेदारी उठाने के लिए कम उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था।

इस फिल्म से की शुरुआत

फिल्मों में मधुबाला ने अपने करियर की शुरुआत 1942 में 'बसंत' फिल्म से की थी। उस वक़्त वह 9 साल की थी। उन्हें 'बेबी मुमताज' का नाम दिया गया था। वही बतौर एक लीड एक्ट्रेस उन्होंने फिल्म 'नील कमल' से शुरुआत की। मधुबाला की खूबसूरती के चर्चे इतनी दूर दूर तक फैले हुए थे कि ऑस्कर अवॉर्ड विनर निर्देशक फ्रैंक कापरा मधुबाला को हॉलीवुड में ब्रेक देने का मन भी बना चुके थे, लेकिन मधुबाला ने मना कर दिया।

इनके साथ जुड़ा अभिनेत्री का नाम

आपको बता दें, कि मधुबाला ने फ़िल्मी में जितनी कामयाबी देखी उतनी ही अपनी निजी जिंदगी में परेशानियाँ भी झेली। मधुबाला का नाम डायरेक्टर कमाल अमरोही और दिलीप कुमार से जुड़ा था। मधुबाला ने 1949 में कमाल अमरोही की फिल्म 'महल' में काम किया था, जो उनके करियर का टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ था। इसी दौरान उनके बीच प्यार की शुरुआत हो गई, लेकिन कमाल पहले से शादीशुदा थे और कुछ समय बाद मधुबाला और कमाल का रिश्ता टूट गया।

फिल्म 'मुगल-ए-आजम'

रिश्ता टूटने के बाद 1951 में फिल्म 'तराना' के सेट पर मधुबाला और दिलीप कुमार की मुलाकात हुई। दोनों ने एक साथ फिल्म 'मुगल-ए-आजम' में काम किया। ये फिल्म अब तक कि बहुचर्चित फिल्म में से एक है। दोनों के बीच नजदीकिय तो बढ़ी लेकिन रिश्ता कभी आगे ना बढ़ सका। साल 1956 में मधुबाला की मुलाकात किशोर कुमार से हुई। 1960 में दोनों की शादी हो गई।

ये भी पढ़ें : सामने आईं Dia Mirza की प्री-वेडिंग सेरेमनी की तस्वीरें, कल इनसे करेंगी शादी

बड़ी बिमारियों से जुंझ रही थी

मधुबाला कई बड़ी बिमारियों से जुंझ रही थी। एक तो दिल में छेद वही फेफड़ों में भी परेशानी थी। इसके अलावा उन्हें एक और गंभीर बीमारी थी जिसमें उनके शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से बाहर आता था। मधुबाला नौ सालों तक बिस्तर पर पड़ी रहीं। 23 फरवरी, 1969 को 36 साल की उम्र में मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

ये भी पढ़ें : आदित्य नारायण ने पत्नी संग शेयर की Kiss Day की तस्वीर, भारती ने ऐसे ली चुटकी

Tags:    

Similar News