Happy Birthday Smriti Irani: आँगन की तुलसी से लेकर संसद के गलियारों का सफर, बेहद सफल रहा है स्मृति ईरानी का जीवन

स्मृति ईरानी का नाम आज किसी भूमिका का मोहताज नहीं रहा है। आज यानि 23 मार्च को वो अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं।

Written By :  Shweta Srivastava
Newstrack :  Network
Update: 2022-03-23 08:16 GMT

Happy Birthday Smriti Irani(फोटो संभार -सोशल मीडिया)

Happy Birthday Smriti Irani:स्मृति ईरानी (Smriti Irani)का नाम आज किसी भूमिका का मोहताज नहीं रहा है। उनके जीवन के पन्नो को अगर पढ़ा जाये तो शुरुआत से सफलताओं ने उनके क़दमों को चूमा है। आज यानि 23 मार्च को स्मृति ईरानी अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं। वो भले ही ग्लैमर वर्ल्ड से आई लेकिन राजनीति की भी उन्हें खूब समझ है। उन्हें पता है कि आम जनता क्या सोचती है। उन्हें सबसे पहले लोगों ने टेलीविज़न की चहेती बहु तुसली के रूप में देखा।

उस समय लोगों ने तुलसी को अपने दिलों में जगह दी और हर एपिसोड के साथ लोग भी उनके साथ हसते और रोते थे।  धीरे-धीरे स्मृति ने राजनीति का रुख किया और बीजेपी में शामिल हो गई। उनका परिश्रम ही है जो आज वो मोदी सरकार के कैबिनेट में मंत्री हैं। एक समय था जब टीआरपी की रेस में उनका सीरियल "क्योकि सास भी कभी बहु थी '(Kyuki Saas Bhi Kabhi Bahu Thi) पहले नंबर से टस से मस नहीं होता था। इसके बाद उन्होंने देश के कई ऐसे पदों को संभाला जो काफी ज़िम्मेदारी भरे रहे।

बतौर मंत्री उन्होंने टेक्सटाइल मिनिस्ट्री,एचआरडी मिनिस्ट्री के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भी संभाला।इस बीच विपक्ष ने उन्हें कई बार घेरा लेकिन उन्होंने अपने काम में हमेशा अपना शत प्रतिशत ही दिया 

स्मृति ईरानी की पर्सनालिटी में अब भले ही काफी बदलाव आ गया हो पहले वो जितना खिलखिला कर हंसती थी अब वो उतनी ही गंभीर हो गयी हैं।लेकिन उनके फैंस आज भी उन्हें उतना ही पसंद करते हैं।.स्मृति सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। और विपक्ष का सामना भी बेहद खास अंदाज़ के साथ करती हैं। स्मृति ईरानी ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल की थी। साथ ही उनका टेलीविजन करियर साल 1998 में शुरू हुआ था इसके बाद वो मिस इंडिया पेजेंट की फाइनलिस्ट भी बनी।

साल 2000 में उन्हें उनके करियर का सबसे बड़ा ब्रेक मिला जो कि उन्हें टेलीविज़न की क्वीन एकता कपूर (Ekta Kapoor) ने दिया। उन्होंने तुलसी वीरानी के किरदार को बखूबी निभाया और बेशुमार प्यार पाया। आज भी कई लोग ऐसे हैं जो उन्हें उनके नाम से नहीं बल्कि तुलसी नाम से ही जानते हैं। एक कलाकार के लिए इससे बड़ी उपलब्धी नहीं हो सकती की उन्हें उनके किरदार के नाम से जाना जाये। शो इतना पॉपुलर था की इस शो के लिए उन्होंने पांच इंडियन टेलीविजन अकादमी अवॉर्ड्स, चार इंडियन टेली अवॉर्ड्स और 8 स्टार परिवार अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे।

इसके बाद उन्होंने 2001 में शादी कर ली उनके पति एक पारसी बिजनेसमैन हैं साथ ही स्मृति ईरानी के पति जुबिन ईरानी की पहली पत्नी मोना ईरानी, स्मृति के शो ''क्योकि सास भी कभी बहु थी" की कास्टिंग डिरेक्टर थीं। जब स्मृति मुंबई में अपनी किस्मत आज़माने आई थी तब उनके पास रहने को घर नहीं था शो मिलने के बाद मोना ने उन्हें अपने घर में पनाह दी। इसी बीच स्मृति और ज़ुबिन नज़दीक आ गए और ज़ुबिन ने मोना को छोड़ कर स्मृति से शादी कर ली। इसके बाद साल 2003 में स्मृति ईरानी ने राजनीति में कदम रखा और उसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़ कर कभी नहीं देखा।

Tags:    

Similar News