एक्टिंग के साथ कैसे अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं बाल कलाकार? जानें इंडस्ट्री के नियम

Child Artists in Entertainment Industry: बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक, मनोरंजन जगत में बाल कलाकार एक अहम हिस्सा होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये बाल कलाकार एक्टिंग के साथ-साथ अपनी पढ़ाई कैसे पूरी करते हैं? आइए आपको बताते हैं।

Written By :  Ruchi Jha
Update: 2024-02-13 12:44 GMT

Child Artists in Entertainment Industry (Image Credit: Social Media)

Child Artists in Entertainment Industry: फिल्म इंडस्ट्री हो या फिर टीवी इंडस्ट्री, बच्चों का मनोरंजन जगत में एक अहम योगदान होता है। आप ने ऐसी कई फिल्में और टीवी शोज देखे होंगे, जिनमें बच्चों का किरदार बेहद अहम होता है। वहीं, अब तो बच्चों के कई रियलिटी शोज भी खूब लोकप्रिय हैं, लेकिन फिल्मों और टीवी में एक्टिंग करने वाले इन बच्चों को देख कभी आपके मन में ये सवाल आया है कि ये बच्चे पढ़ते कब होंगे? ये बाल कलाकार पढ़ाई करते भी हैं या नहीं? अगर आपके मन में भी ये सवाल है, तो आज हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं। आइए आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

फिल्मों और शोज में कैसे कास्ट होते हैं बाल कलाकार?

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के निर्देश के अनुसार, मनोरंजन जगत में काम करने वाले बच्चों की पढ़ाई और उनकी सुरक्षा पर किसी तरह का प्रभाव ना पड़े इसके लिए किसी भी बच्चे को कास्ट करने से पहले प्रोडक्शन हाउस को जिला मजिस्ट्रेट से अनुमति लेनी होती है और बाल कलाकार का पंजीकरण कराना होता है। यह पंजीकरण 6 महीने के लिए वैध होते हैं। इसके अलावा, जो भी स्टाफ शूटिंग में बच्चों की सहायता के लिए नियुक्त होता है, उसे भी अपना फिटनेस सर्टिफिकेट जमा करना होता है। वहीं, ऐसे स्टाफ का पुलिस वेरिफिकेशन होना भी जरूरी होता है।

किस तरह के कंटेंट पर काम करते हैं बाल कलाकार?

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के निर्देश के अनुसार, शूटिंग में बच्चों को ऐसी परिस्थिति में नहीं डाल सकते हैं, जो अनुचित हो, उन्हें परेशान या शर्मिंदा करने वाला हो। बच्चों से असभ्य और अनुचित दृश्यों की शूटिंग नहीं करवाई जाती है। बच्चे उन दृश्यों में शामिल नहीं हो सकते हैं, जिसमें नग्नता या अश्लीलता दिखाई गई हो। बच्चों को अपने शरीर का प्रदर्शन करने के लिए नहीं कहा जा सकता है। उनसे ऐसा कंटेंट नहीं बनवा सकते हैं, जिसे उन्हें देखने की इजाजत नहीं है।

कितने घंटे काम करते हैं बाल कलाकार?

बाल कलाकार को एक्टिंग करते देखने वालों के मन में अक्सर ये सवाल होता है कि आखिर ये बच्चे कितने घंटे काम करते होंगे? दरअसल, बच्चों से 5 घंटे प्रतिदिन काम करवाया जाता है। वहीं, बाल कलाकार को 3 घंटे से ज्यादा लगातार काम करने की भी मनाही है। इसके अलावा, बच्चों की कमाई का कम से कम 20 प्रतिशत हिस्सा उनके नाम के फिक्स्ड डिपोजिट में जमा किया जाता है। वहीं, बाल कलाकार के लिए अन्य नियम भी होते हैं, जिनके तहत बच्चों के तैयार होने की जगह वयस्कों से अलग होनी चाहिए। खासकर, विपरीत लिंग के कलाकारों के साथ उन्हें तैयार करना सख्त मना है।

एक्टिंग के साथ कैसे अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं बाल कलाकार?

सबसे पहले अगर टीवी सीरियल की बात करें, तो यह लंबे चलने वाले शोज होते हैं। ऐसे में बाल कलाकार अपना अधिकतर समय सेट पर गुजारते हैं। ऐसे में बाल कलाकार के माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होता है कि इसका प्रभाव उनकी पढ़ाई पर ना पड़े और इसलिए अधिकांश बाल कलाकार सेट पर ही ट्यूटर से पढ़ते हैं और परीक्षा देने के लिए स्कूल में जाते हैं।

Tags:    

Similar News