Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध के इन वीरो की रियल लाइफ पर बन चुकी है फिल्म, शेरशाह

Best Movies On Kargil War Vijay Diwas : कारगिल विजय दिवस पर देखिए कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीरो की रियल लाइफ पर बनी फिल्म

Written By :  Shikha Tiwari
Update: 2024-07-26 05:12 GMT

Kargil Vijay Diwas Best Movies (Image-Social Media)

Kargil Vijay Diwas 2024 Movies: 26 जुलाई (26 July) भारत के लिए स्वर्णिम दिन हैं. इस दिन 1999 में भारत ने कारगिल युद्ध (Kargil War Date )में विजय हासिल की थी. आज का दिन भारत के वीर सपूतों को समर्पित है, जिन्होनें कारगिल युद्ध में देश के लिए अपने प्राणो की आहुति दे दी थी.भारतीय सिनेमा ने कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीरों को कई बेहतरीन फिल्मों के माध्यम से श्रद्धांजलि दी है. चलिए आज जानते हैं कारगिल युद्ध पर बनी कुछ ऐसी ही बेहतरीन फिल्मों के बारे में

कारगिल युद्ध पर सर्वश्रेष्ठ फिल्में (Best Movies On Kargil War)-

शेरशाह मूवी ( Shershaah Movie)-

कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) पर आपको जरूर देखनी चाहिए कारगिल युद्ध में अपना सब कुछ समर्पित कर देने वाले रियल लाइफ हीरो Vikram Batra के जीवन पर आधारित फिल्म Shershaah जिसमें विक्रम बत्रा का किरदार निभाया है Sidharth Malhotra ने, तो वही उनकी गर्लफ्रेंड डिंपल चीमा जिन्होंने अपनी पूरी लाइफ समर्पित कर दी विक्रम की याद में उनका किरदार Kiara Advani ने निभाया है. इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था।

टैंगो चार्ली मूवी (Tango Chargile Movie)-

Tango Charli Movie में कई बेहतरीन कलाकार हैं, जिनमें हवलदार मोहम्मद अली के रूप में अजय देवगन, तरुण के गुरु, और संजय दत्त और सुनील शेट्टी भारतीय वायु सेना के पायलटों के रूप में विस्तारित कैमियो में शामिल हैं। Tango Charli Movie तरुण चौहान (बॉबी देओल) की यात्रा का अनुसरण करती है, जो एक युवा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जवान है.

LOC कारगिल मूवी (LOC Kargil Movie)-

इस फिल्म में कारगिल युद्ध (Kargil War) के नायको पर आधारित फिल्म है. यह अब तक बनी सबसे लंबी भारतीय फिल्मों में से एक है.इसका चार घंटे से अधिक का लंबा रनटाइम है. जिसमें जवाबी कार्रवाई, ऑपरेशन विजय भी शामिल है।

लक्ष्य मूवी (Lakshaya Movie)-

ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा) की फिल्म लक्ष्य बॉलीवुड की सबसे महान कारगिल युद्ध (Kargil War) पर आधारित बेहतरिन फिल्म्स में से एक हैं। ये 2004 में रिलीज हुई थी।

कुरुक्षेत्र फिल्म (Kurukshetra Movie)-

सेवानिवृत्त भारतीय सेना अधिकारी मेजर रवि द्वारा निर्देशित 'कुरुक्षेत्र' 2008 की एक मलयालम फिल्म है, जिसमें मोहनलाल ने कर्नल महादेवन की अपनी भूमिका दोहराई है. जिनको पहले 2006 में 'कीर्ति चक्र' में देखा गया था।

गुंजन सक्सेना फिल्म (Gunjan Saxsena The Kargil Girl Movie)-

Gunjan Saxsena The Kargil Girl Movie में जान्हवी कपूर ने कारगिल युद्ध में पहली महिला पायलट का किरदार निभाया है.

धूप मूवी (Dhoop Movie)-

 धूप फिल्म में संजय सूरी ने रोहित कपूर का किरदार निभाया है। जिन्होनें कारगिल युद्ध में अपने बलिदान दे दी थी. इनके इस बलिदान की याद में सरकार द्वारा इनके परिवार को पेट्रोल पंप दिया गया था।

Tags:    

Similar News