Anupam kher birthday: अनुपम खेर के 67 वें जन्मदिन पर जानिए किस तरह वो बनें स्टार

Anupam kher birthday: आज यानि 7 मार्च को बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं। जानिए उनके करियर के कुछ अनसुने राज़।

Newstrack :  Network
Update: 2022-03-07 10:01 GMT

Anupam Kher Birthday (फोटो संभार-सोशल मीडिया)

Anupam Kher Birthday :आज यानि 7 मार्च को बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher Birthday) अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने अपनी एक्टिंग करियर के लिए काफी संघर्ष किया है।अगर हम बात करें अनुपम खेर के फिल्‍मी करियर की तो उन्होंने शुरूआत की फिल्‍म 'आगमन' से। इसके बाद उन्‍होंने तकरीबन 100 से ऊपर फिल्‍मों में काम किया।

उन्‍होंने कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम भी किया। खलनायक के रूप में फिल्‍म 'कर्मा' में उनके द्वारा निभाया गया किरदार 'डॉ डैंग' आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैा उन्‍होनें फिल्‍मों में लगभग हर तरह के किरदार निभाए हैं। उन्‍हें फिल्‍म 'डैडी' और 'मैंने गांधी को न‍हीं मारा' के लिए राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार भी मिल चुका हैा

इसके अलावा भी उन्‍हें कई बार कई अवार्ड्स से सम्‍मानित किया जा चुका है। अनुपम खेर ने अपनी फिल्म 'आगमन' के बाद साल 1984 में फिल्म 'सारांश' की जिसमे उन्हें "बी बी प्रधान" के रोल के लिए काफी सराहा गया और इस फिल्म ने अनुपम को बेस्ट एक्टर का पहला फिल्म फेयर अवार्ड दिलवाया।

बहुत कम लोग जानतें होंगे कि अनुपम खेर जब अपने करियर के टॉप पर थे तभी उन्हें लकवा भी मार गया था।.इसका खुलासा उन्होंने खुद किया था। फिल्म थी 'हम आपके हैं कौन' उस दौरान अनुपम अपने करियर के पीक पर थे और उन्हें फेशियल पैरालिसिस से झूझना पड़ा , लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और इस कठिनाई का हंसकर मुकाबला किया और बीमारी को हरा दिया।

इतना ही नहीं उन्होंने फिल्म का एक सीन इसी हालत में किया था ।और आपको जान कर हैरानी होगी की ये सीन काफी हिट भी हुआ था।सीन था जब सभी पासिंग द पार्सल खेल रहे होते है और अनुपम को धर्मेंद्र का शोले का सीन करना था।उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि ये सीन उन्होंने पैरालिसिस की हालत में ही किया था।जिसमें उनका पूरा मुँह एक तरह शिफ्ट हो गया था।

अनुपम अपने काम को लेकर कितने संजीदा है इसका पता आपको इससे लग जाता है कि अनुपम खेर (Anupam Kher) ने डॉक्टर के कहने के बावजूद फिल्म की शूटिंग नहीं रोकी और चेहरा बिगड़ने के बाद भी शूटिंग जारी रखी। एक शो के दौरान उन्होंने बताया कि मैं एक दिन अनिल कपूर के यहां खाना खा रहा था तो सुनीता ने कहा कि एक आंख से ब्लिंक नहीं कर रहा तो मुझे लगा कि थकान के कारण हो रहा होगा, लेकिन फिर जब अगली सुबह ब्रश कर रहा था तो मुंह के एक साइड से पानी निकल गया। साबुन भी चला गया आंख में।

एक्टर ने आगे बताया कि मैं यश चोपड़ाजी के घर गया। मैंने कहा, यशजी मेरा चेहरा लेफ्ट में कुछ ज्यादा ही शिफ्ट हो रहा है। इस पर वह बोले, मजाक मत कर डॉक्टर के यहां जा। उन्हें भी पहले लगा की मैं मजाक कर रहा हूं। अनुपम ने बताया कि मैं डॉक्टर के पास पहुंचा, उन्होंने मुझे देखा और कहा दो महीने तक सब कुछ बंद करके दवाएं लीजिए आपको फेशियल पैरालिसिस हुआ है।

इसके बाद उन्होंने बताया कि तब मैं 'हम आपके हैं कौन' शूट कर रहा था।मैंने सोचा अगर मैं घर बैठ गया तो जिंदगी भर बैठा रह जाउंगा। मैंने हार नहीं मानी और शूटिंग के लिए फिल्मिस्तान स्टूडियो पहुंच गया।काफी देर तक सलमान खान और माधुरी दीक्षित को लगता रहा है कि मैं ऐसा मुंह बनाकर कोई कॉमेडी कर रहा हूं, लेकिन फिर मैंने सबको इकट्ठा किया और बताया कि ये प्रॉब्लम है मगर मैं शूटिंग करने को तैयार हूं। इसके बाद फिल्म में अनुपम खेर का फिल्म में सीन बदला गया।लेकिन वो सीन इतना फेमस हुआ की किसी को पता भी नहीं चला की अनुपम को ऐसी कोई दिक्कत है।

यही खासियत है हमारी फिल्म इंडस्ट्री की और अनुपम हिंदी फिल्म जगत के एक मेहनतकश अभिनेता हैं।उन्होंने हार नहीं मानी और अपना शत प्रतीशत दिया ।हमारी पूरी टीम की तरफ से इस बेहतरीन अभिनेता को जन्मदिन की ढेरों बधाइयाँ।

Tags:    

Similar News