Lata Mangeshkar: लता मंगेशकर की पहली पुण्यतिथि पर सुनिए उनके टॉप 10 सदाबहार नगमें, कैसे बनी 'क्वीन ऑफ़ मेलोडी'

Lata Mangeshkar Death Anniversary: आज लता मंगेशकर जी की पुण्यतिथि पर हम आपके लिए उनके कुछ सदाबहार गानों का गुलदस्ता लेकर आये हैं।

Update: 2023-02-06 08:18 GMT

Lata Mangeshkar Death Anniversary (Image Credit-Social Media)

Lata Mangeshkar Death Anniversary: लता मंगेशकर को 'क्वीन ऑफ़ मेलोडी' के नाम से जाना जाता रहा है। वो अपनी शानदार आवाज से हर गीत और हर नोट को मनमोहक बना देतीं हैं। उन्हें भारत के सबसे महान और प्रभावशाली गायकों में से एक मना जाता रहा है। खैर, उनकी विरासत 'ऐ मेरे वतन के लोगों', 'लग जा गले,' 'बहों में चले आओ,' 'दीदी तेरा देवर दीवाना' और कई सदाबहार गीतों के साथ आज भी हमारे दिलों में जिन्दा है। आज लता जी की पुण्यतिथि पर हम आपके लिए उनके कुछ ऐसे ही सदाबहार गानों का गुलदस्ता लेकर आये हैं।

लता मंगेशकर की जीवन यात्रा और बॉलीवुड का सफर

भारत की कोकिला लता जी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि बॉलीवुड में उन्होंने कैसे कदम रखा और कई खास बातें भी शेयर की। इस बातचीत के दौरान उन्होंने बताया था कि अपनी आवाज को बनाए रखने के लिए उन्होंने क्या किया। उन्होंमे कहा,"मेरा जन्म गाने के लिए ही हुआ है।" उन्होंने खुलासा किया कि ये पाकिस्तानी संगीतकार गुलाम हैदर थे जिन्होंने उनकी आवाज की खोज की और उन्हें गाना गाने के लिए सभी से लड़ना भी पड़ा। उन्हें सफलता तब मिली जब उन्होंने खेमचंद प्रकाश द्वारा रचित गीत 'आएगा आने वाला' गाया और उसके बाद लोगों ने उन्हें नोटिस करना शुरू किया।

लता मंगेशकर के टॉप 10 गाने

'आएगा आने वाला'

Full View

लता मंगेशकर ने ये भी खुलासा किया कि कैसे फिल्म में मधुबाला के कैरेक्टर कामिनी पर फिल्माए गए गीत 'आएगा आने वाला' में गायन क्रेडिट में एक्ट्रेस का ही नाम था और लता जी का नाम कहीं भी नहीं था उन्हें वहां अपना नाम पाने के लिए राज कपूर के साथ कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी थी। ये पहली बार था जब उनके नाम की आधिकारिक तौर पर पार्श्व गायिका के रूप में घोषणा की गई थी। और गाना था उनके सदाबहार गीतों में से एक 'आएगा आने वाला।'

लग जा गले (Lag Ja Gale)

Full View

बॉलीवुड के सबसे खूबसूरत रोमांटिक गानों में से एक, 'लग जा गले', आज भी सभी उम्र के लोगों को बेहद पसंद है।

ऐ मेरे वतन के लोगन (Ae Mere Vatan Ke Logon)

Full View

यह सबसे लोकप्रिय देशभक्ति गीतों में से एक है, जिसे अक्सर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के समारोहों के दौरान बजाया जाता है। कवि प्रदीप द्वारा लिखित और सी रामचंद्र द्वारा रचित गीत 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि है।

रैना बीती जाए (Raina Beeti Jaye)

Full View

अमर प्रेम फिल्म के इस ट्रैक 'रैना बीती जाए' को प्रसिद्ध संगीत निर्देशक आरडी बर्मन ने संगीतबद्ध किया था। जिसने खूब प्रसिद्धी हासिल की थी। 

तुझे देखा तो ये जाना सनम (Tujhe Dekha To Ye Jana Sanam)

Full View

एक और रोमैंटिक हिट जिसे कई पीढ़ियों ने सराहा है। इस गाने के बिना फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे अधूरी रह जाती।

आज फिर जीने की तमन्ना (Aaj Fir Jeene ki Tamanna Hai)

Full View

शैलेंद्र और लता मंगेशकर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज के खूबसूरत लिरिक्स ने इस गाने को सदाबहार हिट बना दिया था।

आप की नजरों ने समझा (Aapki Nazron ne Samjha)

Full View

राजा मेहदी अली द्वारा लिखित और मदन मोहन द्वारा संगीतबद्ध ये भावपूर्ण रोमांटिक हिट लता मंगेशकर के टॉप बॉलीवुड रोमांटिक सांग्स में से एक है।

एहसान तेरा होगा (Ehsaan Tera Hoga Mujhpar)

Full View

ये सुंदर ट्रैक लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी द्वारा अलग-अलग गाया गया था जो एक दुर्लभ डबल डिलाइट्स में से एक है।

चलते चलते (Chalte-Chalte)

Full View

ये गीत लता मंगेशकर का एक आउट-ऑफ-द-वर्ल्ड म्यूजिकल नंबर है, जिसे गुलाम मोहम्मद और नौशाद ने संयुक्त रूप से तैयार किया था।

अजीब दास्तान है ये (Ajeeb Dastaan Hai Ye)

Full View

फिल्म दिल अपना और प्रीत पराई में मीना कुमारी की सच्ची भावनाओं को सामने लाते हुए, लता मंगेशकर का ये गाना हर आम आदमी के दिल को छू लेता है।

यूँ तो लता मंगेशकर के हज़ारों नग्में ऐसे हैं जिन्हे लोग खूब पसंद करते हैं लेकिन उनमे से हम आपके लिए कुछ चुंनिंदा नग्मों की ये लिस्ट लेकर आये थे। अगर आपका पसंदीदा सांग हमारी लिस्ट में है या आपको कोई और सांग पसंद है तो हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताइयेगा। लता मंगेशकर की पहली पुण्यतिथि पर आज हम उनकी गायन प्रतिभा को याद करते हैं। उनकी विरासत हमेशा के लिए जीवित रहेगी। 

Tags:    

Similar News