ब्यूटी और मिस्ट्री में एक जैसी रहीं इन दो एक्ट्रेस की लाइफ

Update: 2016-05-31 10:52 GMT

[nextpage title="next" ]

शरारत से भरपूर लुभावनी आंखों वाली हॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो और दिलकश अदाओं से भरपूर बॉलीवुड की एक्ट्रेस मधुबाला की शख्सियत और जीने के अंदाज में काफी समानता थी।हुस्न और मिस्ट्री का संगम

मुहब्बत और जुनून, सौंदर्य और अवसाद , छलावे और मृत्यु की जद्दोजहद भरी जिंदगी का सफर तय करने वाली इन दो एक्सट्रेस के बारे में जानने की उत्सुकता आज भी युवाओं में साफ दिखाई देती है। गूगल में सर्च किए जाने के आंकड़े इसके प्रत्यक्ष गवाह हैं। फिल्मों में हुस्न और अदा की जब बात उठती है तो बस इन दो एक्ट्रेस का ही जिक्र होता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए मधुबाला और मर्लिन मुनरो की कहानी

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]नहीं मिला दोनों को हमसफर

ग्लैमरस मर्लिन और ट्रेडिशनल मधुबाला का बचपन तंगहाली में बीता। बेपनाह हुस्न की मल्लिका मर्लिन और मधुबाला के जीवन में एक से अधिक लोग आए। मगर दोनों ही एक्ट्रेस 36 साल की उम्र में अच्छे हमसफर की हसरत लिए दुनिया से रूखसत हुई। प्यार में बेवफाई की शिकार दोनों अदाकारा अपने अंतिम समय डिप्रेशन का शिकार रहीं।

क्लार्क गाब्ले से रिश्ता

अमरीका के कैलीफोर्निया के लास एंजिल्स में 1 जून 1926 को जन्मी मर्लिन का जीवन उथल-पुथल भरा रहा। उनका असली नाम नोर्मा जीन मोर्तेंसें था। बचपन में मर्लिन के पास कम मूंछों वाले किसी व्यक्ति की फोटो थी, जो उनकी मां ने पिता की छवि के तौर पर उन्हें दी थी । चूंकि फोटो वाली छवि मशहूर अमेरिकन एक्टर क्लार्क गाब्ले से बहुत ज्यादा मिलती-जुलती थी, इसलिए वो खुद को क्लार्क गाब्ले की बेटी मानती थी। हालांकि मां की मानसिक स्थिति सही ना होने से उनका बचपन एक अनाथलाय में बीता।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए मधुबाला और मर्लिन मुनरो की कहानी

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

कम उम्र में की शादी

गोरे रंग और सुनहरे बालों वाली हॉलीवुड की सबसे हॉट और खूबसूरत एक्ट्रेस को बगैर किसी गॉडफादर के फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेस के तौर पर अपना मुकाम बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी। इस बीच मर्लिन ने जेम्स के साथ डेटिंग शुरू की और उनका संबंध परवान चढ़ने लगा और 1942 में दोनों ने कम उम्र में शादी कर ली। उस वक्त मर्लिन की उम्र शादी के वैधानिक उम्र से दो साल कम थी। इसी वजह से विवाह के बाद उनका मां बनना संभव नहीं हो सका।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए मधुबाला और मर्लिन मुनरो की कहानी

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

लाइफ में आए कई फेज

बुरे वक्त में मर्लिन को रेडिओप्लेन के लिए युद्ध-सामग्री बनाने वाले एक कारखाने में काम करना शुरू किया। जहां डेविड कोनोवर नाम के एक अधिकारी की नजर उन पर पड़ी । वे मर्लिन की सुंदरता, फोटोजेनिक चेहरा और मुस्कराहट के दीवाने हो गए ।

उन्होंने मर्लिन को ब्लू बुक मॉडलिंग एजेंसी में नाम दर्ज करवाने का सुझाव दिया। इसी एजेंसी के साथ मॉडलिंग का एक काम करते हुए मर्लिन ने अपने बालों को अभिजात्य स्टाइल के बदले छोटा और हल्का सुनहला ब्लोंड रूप दिया था। इस दौरान मर्लिन की जिंदगी में जॉनी हाइड ने इंट्री किया। वो 53 साल के दिल के मरीज थे।

जॉनी और मर्लिन के बीच की केमिस्ट्री पार्टी में पहली मुलाकात से ही जाहिर होने लगी थी। रसूखदार जानी के साथ मर्लिन खुश थी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए मधुबाला और मर्लिन मुनरो की कहानी

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

न्यूड फोटोशूट कराया

1949 में मशहूर फोटोग्राफर टॉम केली का मर्लिन पर ध्यान गया । टॉम ने मर्लिन को निर्वस्त्र होकर फोटो खिंचवाने पर राजी कर लिया। उस जमाने में किसी भी औरत के लिए अंग-प्रदर्शन और अपने स्त्रीत्व का इस तरह इस्तेमाल करने को बहुत नीची नजरों से देखा जाता था ।वैसे इस वाकये का परिणाम आगे चलकर मर्लिन को भुगतना ही पड़ा। मर्लिन की 'द अस्फैल्ट जंगल', 1950 में प्रदर्शित हुई थी। इस फिल्म की काफी सराहना हुई और मर्लिन की अदाकारी की सबने खूब प्रशंसा की ।इसके बाद आई एक और सफल फिल्म 'ऑल अबाउट ईव'।

28 साल में की दूसरी शादी और तलाक

जॉनी की मौत के आघात से मर्लिन कभी उबर न सकीं। वे बहुत दुखी, अकेली हो गईं। इस घटना से वो अवसाद से घिर गई। इस बीच 1952 में उनकी वे न्यूड फोटो लीक हो गईं जो उन्होंने 1949 में खिंचवाई थीं । मीडिया में जोरदार हंगामा हो गया। उसके बाद मर्लिन ने 1954 में 28 साल की उम्र में जो डीमागियो से शादी कर ली। हालांकि, एक साल बाद ही उनके बीच तलाक हो गया।आगे की स्लाइड्स में पढ़िए मधुबाला और मर्लिन मुनरो की कहानी

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

मिसफिट के साथ लाइफ का भी अंत

तलाक से पहले ही मर्लिन की फेमस राइटर आर्थर मिलर से नजदीकियां बढ़ने लगी थीं । मर्लिन और आर्थर की दोस्ती 1950 से चली आ रही थी । किसी फिल्म की शूटिंग में आर्थर पहली बार मर्लिन से मिले थे। 1956 में शादी कर लेने तक इन दोनों ने मीडिया में कभी भी अपने रिश्ते को स्वीकार नहीं किया ।

1958 में मर्लिन ने एक बेहद महत्वाकांक्षी फिल्म 'सम लाइक इट हॉट' की जिसने उनकी अदाकारी की धूम मचा दी। जिसकी बदौलत उन्हें ' बेस्ट एक्ट्रेस इन अ मोशन पिक्चर' का गोल्डेन ग्लोब अवार्ड जीता। आर्थर के साथ जनवरी 1961 में मर्लिन का तलाक हो गया। इसी साल 35 वर्ष की उम्र में मर्लिन ने अपनी आखिरी फिल्म, 'द मिसफिट', पूरी की।

मौत या आत्महत्या ?

मर्लिन के जीवन की विडम्बना ही थी कि एक ओर जहां फिल्मों में दिनोंदिन उनकी प्रतिभा निखरती जा रही थी, वहीं दूसरी ओर उनकी निजी जिंदगी डगमगा गई थी। तीन शादियां टूट चुकी थी, लेकिन अब भी वे सच्चे प्रेम की तलाश में भटक रही थीं। इसके साथ ही उनका मेंटल स्थिति भी अच्छी नहीं थी और उन्हें पागलखाने में रखे जाने की नौबत आ चुकी थी। 5 अगस्त 1962 को रहस्यमयी रूप से मर्लिन ने आत्महत्या कर ली।आगे की स्लाइड्स में पढ़िए मधुबाला और मर्लिन मुनरो की कहानी

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

इंडियन मर्लिन मुनरो मधुबाला

भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे महान अभिनेत्री मानी जाने वाली मधुबाला का जन्म दिल्ली के एक पश्तून मुस्लिम परिवार मे 14 फ़रवरी 1933 को हुआ था। अयातुल्लाह खान के 11 बच्चों में से पांचवी संतान मधुबाला के बचपन का नाम 'मुमताज़ बेग़म जहां देहलवी' था। उनके जन्म के समय एक नजूमी ने भविष्यवाणी की थी कि ये लडकी बेइंतहा नाम शाेहरत और दौलत कमाएगी, मगर उसका जीवन दुखःमय होगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए मधुबाला और मर्लिन मुनरो की कहानी

Please insert your text here![/nextpage][nextpage title="next" ]पहली नजर में दे बैठी दिलीप कुमार को दिल

साल 1944 में वह पहली बार ज्वार भाटा फिल्म के सेट पर दिलीप कुमार से मिली और पहली ही मुलाकात में उनको दिल दे बैंठी। उस समय मधुबाला 18 साल की थीं अौर दिलीप कुमार 29 साल के । 1951 मे दोनों ने तराना में साथ काम किया। उनका प्रेम मुग़ल-ए-आज़म बनना शुरू होने के पहले तक पूरे शबाब पर था।

मधुबाला दिलीप कुमार से विवाह करना चाहती थीं। मगर मधुबाला के लालची रिश्तेदारों ने ये शादी नहीं होने दी। दिलीप कुमार से विवाह न हो पाने की वजह से मधुबाला अवसाद से पीड़ित हो गई और बीमार रहने लगीं । अवसाद और बीमारी के बावजूद मधुबाला की सुदंरता पर मर मिटने वालों की फेहरिस्त लंबी थी ।उन्हें भारत भूषण, प्रदीप कुमार और किशोर कुमार से विवाह के प्रस्ताव मिले।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए मधुबाला और मर्लिन मुनरो की कहानी

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

नर्गिस ने कहा था भारत भूषण से शादी करने को

वो सुझाव के लिए अपनी मित्र नर्गिस के पास गयी। नर्गिस ने भारत भूषण से विवाह करने का सुझाव दिया जो विधुर थे, लेकिन मधुबाला ने अपनी इच्छा से किशोर कुमार को चुना। किशोर कुमार तलाकशुदा थे।मधुबाला के पिता ने किशोर कुमार से कहा कि उनकी बेटी शल्य चिकित्सा के लिए लंदन जा रही है। उसके लौटने पर ही वे विवाह कर सकते है। मधुबाला मृत्यु से पहले विवाह करना चाहती थीं ये बात किशोर कुमार को पता थी ।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए मधुबाला और मर्लिन मुनरो की कहानी

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

शादी के बाद भी किस्मत को था कुछ और मंजूर

1960 में मधुबाला और किशोर परिणय सूत्र में बंध गए, मगर किशोर कुमार के माता-पिता ने कभी भी मधुबाला को स्वीकार नहीं किया। मधुबाला, हृदय रोग से पीड़ित थीं जिसका पता 1950 में नियमित स्वास्थ्य परीक्षण में चल चुका था। कभी - कभी फ़िल्मों के सेट पर ही उनकी तबीयत बुरी तरह खराब हो जाती थी।

चिकित्सा के लिए जब वह लंदन गई तो डाक्टरों ने उनकी सर्जरी करने से मना कर दिया, क्योंकि उन्हें डर था कि वो सर्जरी के दौरान ही मर जाएंगी। जिंदगी के आखिरी 9 साल उन्हें बिस्तर पर ही बिताने पड़े। 23 फ़रवरी 1969 को बीमारी की वजह से उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

[/nextpage]

Tags:    

Similar News