Masterchef Winner Nayanjyoti Saikia: 'मास्टरशेफ इंडिया' के विनर नयनज्योति की ये 4 अनसुनी बातें सुन रह जाएंगे दंग

Masterchef Winner Nayanjyoti Saikia: अभी हाल ही में नयनज्योति सैकिया ने 'मास्टरशेफ इंडिया 7' की ट्रॉफी अपने नाम की है। आइए आपको नयनज्योति से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

Update: 2023-04-05 07:53 GMT
Masterchef Winner Nayanjyoti Saikia(Image credit: Instagram)

Masterchef Winner Nayanjyoti Saikia: असम के टिंसुकिया के रहने वाले नयनज्योति सैकिया का सपना पूरा हो गया है, उन्होंने अपने कुकिंग स्किल्स का कमाल दिखाकर ‘मास्टरशेफ इंडिया सीजन 7’ का खिताब अपने नाम कर लिया है, लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए नयनज्योति ने बहुत मेहनत की है। आइए आपको मास्टरशेफ नयनज्योति के जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

कौन है नयनज्योति सैकिया?

बात करें नयनज्योति सैकिया की, तो वह असम के रहने वाले हैं। उन्हें 'मास्टरशेफ' में सबसे ज्यादा अपने स्वीट डिश के लिए प्रशंसा मिली है। हालांकि, वह बाकी डिशेज भी कमाल के बनाते हैं। 26 साल के नयनज्योति ने बिना किसी प्रोफेशनल क्लासेस के खाना बनाना सीखा है और ट्रॉफी अपने नाम की है। ट्रॉफी के साथ-साथ नयनज्योति को 25 लाख रुपए भी इनाम के तौर पर मिले है।

नयनज्योति ने कभी नहीं ली खाना बनाने की प्रोफेशनल ट्रेनिंग

'मास्टरशेफ इंडिया' अच्छे से अच्छे शेफ भी कभी-कभी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की 26 साल के नयनज्योति सैकिया ने कभी कोई प्रोफेशनल क्लासेस नहीं ली है। हालांकि, यह अलग बात है कि उनके खाना बनाने की कला और उनके उसे परोसने के तरीके को देखकर यकीन नहीं किया जा सकता कि उन्होंने खाना बनाने के लिए कोई प्रोफेशनल ट्रेनिंग नहीं ली है। जी हां, उन्होंने खुद ही यूट्यूब के माध्यम से नए-नए डिश बनाने सीखे और खाने बनाने की कला में महारत हासिल कर ली। कहते है ना 'कुछ सीखने के लिए बस जुनून चाहिए होता है' जो नयनज्योति में है।

नयनज्योति के पिता नहीं चाहते थे कि बेटा बने शेफ

नयनज्योति मास्टरशेफ इंडिया से पहले 2020 में नॉर्थ ईस्ट कुकिंग चैंपियनशिप के भी विजेता रह चुके हैं। हालांकि, उनके पिता कभी भी यह नहीं चाहते थे कि वह कुकिंग में अपना करियर बनाएं। मास्टरशेफ का हिस्सा बनने के लिए भी शेफ विकास खन्ना ने नयनज्योति के पिता को मनाया था। शेफ विकास ने इंस्टाग्राम पर उनके खाने की तस्वीरें देखी थीं, जिसके बाद उन्होंने नयनज्योति को शो में लाने का फैसला किया था और उनके घर पहुंचे थे।

खुद का रेस्तरां खोलना चाहते हैं नयनज्योति

केवल खाना बनाना ही नहीं, बल्कि नयनज्योति को घूमना भी बहुत पसंद है। अब जब वह ट्रॉफी अपने नाम कर चुके हैं, तो वह 2 महीने के लिए मन भरकर घूमना चाहते हैं। इसके अलावा, उनका एक सपना और है कि वह अपना खुद का रेस्तरां खोलना चाहते हैं। तो जब नयनज्योति 2 महीने की वेकेशन से वापस आएंगे तो वह अपनी रेस्तरां खोलेंगे।

कमाल की पेंटिंग करते हैं नयनज्योति

आपको लग रहा होगा कि नयनज्योति केवल खाना बनाने में ही माहिर हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आप नयनज्योति की पेंटिंग देखकर दंग रह जाएंगे। जी हां, नयनज्योति कमाल की पेंटिंग और स्केचिंग भी करते हैं। इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके नयनज्योति अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी पेंटिंग की तस्वीरें शेयर करते रहते हैं। नयनज्योति के इस हुनर को भी लोग काफी पसंद करते हैं। यहां देखिए नयनज्योति की पेंटिंग...

अपनी जीत पर क्या बोले नयनज्योति?

नयनज्योति ने अपनी जीत के बाद 'इंडिया टुडे' से एक खास बातचीत में बताया कि, "मेरा सपना मास्टरशेफ इंडिया में जाकर खाना बनाना था, लेकिन अब मुझे लगता है कि मेरे जीवन के सभी लक्ष्य पूरे हो गए। मैं न केवल मास्टरशेफ में गया, बल्कि मुझे एप्रन भी मिला। सबसे बड़ी बात यह है कि मेरे पापा अब बहुत खुश हैं। मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि मैं मास्टरशेफ इंडिया 7 को जीत गया हूं।"

Tags:    

Similar News