Movies On Politicians: बॉलीवुड हस्तियां जिन्होंने फिल्मों में राजनीतिक नेताओं की भूमिका निभाई, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और कंगना का नाम भी शामिल

Movies On Politicians: राजनीति, कई फिल्म निर्माताओं के लिए एक प्रेरणा रही है। बॉलीवुड ने कुछ वास्तविक जीवन के राजनेताओं पर फ़िल्में बनाई हैं। जिसमें नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui), विवेक ओबेरॉय ( Vivek Oberoi) से लेकर कंगना रनौत का नाम शामिल है।

Report :  Priya Singh
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-02-02 13:05 GMT

बॉलीवुड हस्तियां जिन्होंने फिल्मों में राजनीतिक नेताओं की भूमिका निभाई: Photo - Social Media 

Bollywood Movies On Politicians: हिंदी सिनेमा पर राजनीतिक शैली ने काफी प्रभाव डाला है। राजनीति कई फिल्म निर्माताओं के लिए एक प्रेरणा रही है। बॉलीवुड (Bollywood news) ने कुछ वास्तविक जीवन के राजनेताओं पर आधारित फिल्मों का निर्माण किया है। साथ ही बॉलीवुड ने बहुत सी क्लासिक फिल्में दी हैं।

ऐसी फिल्मों के लिए अभिनेता आमतौर पर खुद को उस राजनेता की भूमिका में बदल लेते हैं। जिसकी भूमिका वो पर्दे पर निभा रहे हैं। नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui), विवेक ओबेरॉय ( Vivek Oberoi) से लेकर कंगना रनौत (Kangana Ranaut) तक, यहां उन बॉलीवुड हस्तियों की सूची है, जिन्होंने फिल्मों में राजनीतिक नेताओं की भूमिका निभाई है।

Photo - Social Media 

विवेक ओबेरॉय ( Vivek Oberoi)

विवेक ओबेरॉय ने फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका निभाई। यह फिल्म आपको पीएम मोदी के जीवन के कड़े परिश्रम और संघर्ष से रूबरू करवाती है। उनके शुरुआती वर्षों से होते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल तक एवं भारत के प्रधान मंत्री बनने तक के सफर को दिखाती है। विवेक के अलावा, फिल्म में बोमन ईरानी, ​​​​मनोज जोशी, बरखा बिष्ट और जरीना वहाब भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

Photo - Social Media 

कंगना रनौत (Kangana Ranaut)

कंगना रनौत ने बायोपिक ड्रामा फिल्म "थलाइवी" (Thalaivii) में तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की भूमिका निभाई है। यह फिल्म अभिनेत्री से नेता बनीं जयललिता के जीवन, महान एमजी रामचंद्रन (अरविंद स्वामी) के साथ उनके संबंधों और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में उनके सत्ता में आने के बारे में बताती है। जयललिता को पर्दे पर चित्रित करने के लिए कंगना ने अपने लुक पर खूब मेहनत की थी।

Photo - Social Media 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अभिजीत पानसे द्वारा लिखित और निर्देशित 2019 की फिल्म 'ठाकरे' (Thackeray) में भारतीय राजनीतिक दल शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की भूमिका निभाई थी। यह बायोपिक बाल केशव ठाकरे की एक कार्टूनिस्ट से भारतीय राजनीति में एक प्रभावशाली नेता तक की यात्रा की कहानी है। इस फिल्म को बाल ठाकरे के 93वें जन्मदिन के ठीक बाद यानी 25 जनवरी 2019 को रिलीज की गई थी।

Photo - Social Media 

अनुपम खेर (Anupam Kher)

अनुपम खेर ने 'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर' नामक फिल्म में डॉ. मनमोहन सिंह की भूमिका निभाई थी। फिल्म में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के तहत 2004 से 2014 तक भारत के 13वें प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह की कहानी दिखाई गई है। फिल्म में अक्षय खन्ना ने संजय बारू की भूमिका निभाई। जो पूर्व पीएम के मीडिया सलाहकार थे। यह फिल्म विजय रत्नाकर गुट्टे द्वारा निर्देशित और मयंक तिवारी द्वारा लिखित है।

Photo - Social Media 

लारा दत्ता ( Lara Dutta)

लारा दत्ता ने अक्षय कुमार की बेल बॉटम में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभाई थी। उनके रोल को दर्शकों ने काफी सराहा था। फिल्म में वाणी कपूर भी थीं। यह 1980 के दशक के दौरान खालिस्तानी अलगाववादियों द्वारा भारत में वास्तविक जीवन अपहरण की घटनाओं से प्रेरित है। इस फिल्म में इंडियन एयरलाइंस की उड़ान 423, 405 और 421 अपहरण की कहानी दिखाई गई है।

Photo - Social Media 

परेश रावल (Paresh Rawal)

परेश रावल ने 1994 की जीवनी पर आधारित ड्रामा फिल्म 'सरदार' (Sardar) में सरदार पटेल की भूमिका निभाई। यह फिल्म भारत के महानतम स्वतंत्रता सेनानियों में से एक सरदार वल्लभभाई पटेल पर आधारित थी। इसका निर्देशन केतन मेहता ने किया था और इसे प्रसिद्ध नाटककार विजय तेंदुलकर ने लिखा था। भारत में सबसे अधिक राजनीतिक रूप से प्रासंगिक पुरुषों में से एक के रूप में सरदार पटेल के परिवर्तन को एक प्रशंसनीय उपलब्धि के रूप में देखा जाता है।

Tags:    

Similar News