कन्नड़ सीरियल से की थी शुरुआत, आज हैं बॉलीवुड के फेमस खलनायक

Update: 2016-03-26 08:02 GMT

मुंबई: साउथ की फिल्मों में अक्सर विलेन या कैरेक्टर रोल में दिखने वाले हिंदी फिल्म वांटेड के गनी भाई और असली नाम प्रकाश राज शनिवार को 51 साल के हो गए।हिंदी फिल्मों में वो पहली बार वांटेड में दिखे और बाद में तो उनके पास खलनायक की भूमिका की झड़ी लग गई ।दबंग 2 में वो कानपुर के गुंडा पॉलिटिशएन बने ।

निजी जीवन और शिक्षा

उनका वास्तविक नाम प्रकाश राय है, लेकिन साउथ की फिल्मों में उन्हें प्रकाश राज नाम दिया गया । प्रकाश राज नाम उन्हें तमिल के निर्देशक बालाचन्दर ने दिया था । उनका जन्म बंगलूरू में 26 मार्च 1965 को हुआ था। कर्नाटक में लोग उन्हें प्रकाश राय के नाम से ही बुलाते हैं ।सेंट जोसफ हाई स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की। सेंट जोसफ कॉलेज से ही हायर एजुकेशन किया । एक्ट्रेस ललिता कुमारी से 1994 में शादी की । उनके दो बच्चे हैं, लेकिन 2009 में दोनों अलग हो गए । प्रकाश ने 2010 में कोरियोग्राफर पोनी वर्मा से दूसरी शादी की।

दूरदर्शन से करियर शुरू

एक्टिंग करियर की शुरूआत दूरदर्शन पर आए कन्नड़ धारावाहिक बिसिलु कुंडुर से। कन्नड़ फिल्मों में सहायक की भूमिका की। पहली बार धाया फिल्म का निर्माण किया । धाया का नॉमिनेशन साउथ के फिल्म फेयर अवार्ड के लिए हुआ । धाया में प्रकाश राज नायक की भूमिका में भी थे । भूमिका के लिए प्रकाश को स्पेशल जूरी अवार्ड दिया गया । प्रकाश ने हिंदी फिल्म दबंग 2,सिंघम ,वांटेड,पुलिसगिरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । प्रकाश को पांच बार नेशनल और चार बार स्टेट फिल्म का अवार्ड मिल चुका है ।

Tags:    

Similar News