राजेंद्र नाथ पुण्यतिथि: कॉमेडी के सरताज बने मिस्टर पोपटलाल, जानिए अनछुए पल

राजेंद्र को एक्टिंग का शौक ऐसे सर चढ़कर बोला कि वे अपने पढ़ाई बीच में ही छोड़कर एक्टिंग के लिए मुंबई चले आए। उनकी पहली फिल्म ‘दिल देके देखो’ में उन्होंने ऐसी भूमिका निभाई कि उनकी फिल्मी करियर की गाड़ी दौड़ पड़ी और अपने कॉमेडियन किरदार से लोगों का दिल जीतते चले गए।

Update: 2021-02-13 05:04 GMT
राजेंद्र नाथ पुण्यतिथि: कॉमेडी के सरताज बने मिस्टर पोपटलाल, जानिए अनछुए पल

मुंबई: फिल्म ‘जब प्यार किसी से होता है’ से अपार लोकप्रियता पाने वाले राजेंद्र नाथ का आज पुण्यतिथि हैं। उनकी मृत्यु 13 फरवरी 2008 को हुई थीं। बता दें कि राजेंद्र नाथ एक ऐसे कॉमेडियन एक्टर थे, जिसकी मस्तमौजी अदाओं से लोगों के चेहरे खिल उठते थे, तो चलिए जानते है इनके कुछ अनछुए पलों के बारे में...

फेमस कॉमेडियन एक्टर

राजेंद्र नाथ उस दौर के फेमस कॉमेडियन एक्टर थे, जब सभी फिल्मों में हास्य अभिनेता की भूमिका अनिवार्य होते थे। उस समय हर कॉमेडियन एक्टर की जोड़ी किसी हीरो के साथ थी, जैसे गुरुदत्त की फिल्मों में जॉनी वॉकर की। ठीक वैसे ही राजेंद्र नाथ की जोड़ी हिंदी सिनेमा के फेमस हीरो शम्मी कपूर के साथ थी।

यह भी पढ़ें... Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

राजेंद्र नाथ की पहली फिल्म

आपको जान के हैरानी होगी कि राजेंद्र को एक्टिंग का शौक ऐसे सर चढ़कर बोला कि वे अपने पढ़ाई बीच में ही छोड़कर एक्टिंग के लिए मुंबई चले आए। उनकी पहली फिल्म ‘दिल देके देखो’ में उन्होंने ऐसी भूमिका निभाई कि उनकी फिल्मी करियर की गाड़ी दौड़ पड़ी और अपने कॉमेडियन किरदार से लोगों का दिल जीतते चले गए। बता दें कि इस कॉमेडियन एक्टर के प्रतिभा को पहचाने वाले सबसे पहले डायरेक्टर नासिर हुसैन थे। राजेंद्र नाथ को पहचान मिलते ही सफलताएं उनके कदम चुनने लगी और देखते ही देखते फिल्मी दुनिया में एक नामचीन कॉमेडियन एक्टर बन गए।

‘जब प्यार किसी से होता है’ से मिला नया नाम

बता दें कि फिल्म ‘जब प्यार किसी से होता है’ से राजेंद्र नाथ एक नया नाम मिला था और वो नाम था- पोपटलाल। इस फिल्म में देव आनंद और आशा पारेख मुख्य भूमिका में थे। इन्ही के साथ राजेंद्र नाथ ने पोपटलाल की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उन्होंने ऐसा भूमिका निभाई कि वे लोगों के जुबां पर छा गए। इस फिल्म ने राजेंद्र नाथ को अपार लोकप्रियता दी। इस फिल्म के बाद उन्हों ने एक शो बनाया, उस शो का नाम था- ‘द पोपटलाल शो’। इस शो से राजेंद्र ने खूब कमाई की।

विलेन की भी भूमिका निभा चुके हैं राजेंद्र

इस फिल्म के अलावा सिर पर टोपी, आंखों पर बड़ा मोटा चश्मा, मोजे और बड़े-बड़े जूतों जैसी कई फिल्मों में राजेंद्र नाथ को लोकप्रियता मिली। बता दें कि उन्हें फिल्म में एक किरदार निभाने को दिया जाता था, जो उल्टा-सीधा हरकते करता हो। इसके अलावा वे फिल्मों में हीरो का साथ भी निभाते हुए भी नजर आते थे और विलेन से पंगा लेते हुए भी दिखते थे। बता दें कि राजेंद्र ने बहुत सी फिल्मों में विलेन का भी रोल निभाया है, जैसे- 'हमराही' ।

यह भी पढ़ें... अब धड़ा-धड़ होंगे चालान: जल्द बनवा लें ड्राइविंग लाइसेंस, इन राज्यों में आसान नियम

शम्मी कपूर और राजेंद्र की जोड़ी

बताते चलें कि उस दौर में हिंदी सिनेमा जगत के फेमस एक्टर शम्मी कपूर के साथ राजेंद्र नाथ की जोड़ी खूब प्रसिद्ध थी। बताया जाता है कि ये दोनों एक्टर उस समय से एक साथ थे, जब दोनों फिल्मी दुनिया में आने के लिए एक साथ संघर्ष कर रहे थे। जानकारी के अनुसार, जब शम्मी कपूर ने फिल्म जगत में अपना पैर जमाया तो उन्होंने राजेंद्र की कला की सिफारिश कई निर्माताओं से की थी। 'एन इवनिंग इन पेरिस' में शम्मी कपूर और राजेंद्र की जोड़ी ने कमाल की दिखी। ये जोड़ी ने एक साथ कई हिट फिल्में की हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News