Tumbbad Movie Story: क्या वास्तविक घटना पर आधारित है तुम्बाड मूवी

Tumbbad Movie Story And Review In Hindi: सोहम शाह की फिल्म तुम्बाड एक बार फिर रिलीज हुई है, चलिए जानते हैं क्या ये ऐतिहासिक कहानी पर आधारित हैं।

Report :  Shikha Tiwari
Update: 2024-09-11 03:56 GMT

Tumbbad Movie Story And Review

Tumbbad Movie: सोहम शाह की 2018 में आई फिल्म तुम्बाड (Tumbbad Movie) एक बार फिर से सिनेमाघरों में रिलीज की गई है। फिल्म को देखने के बाद हर किसी के मन में एक ही सवाल आता है कि क्या Tumbbad Movie की कहानी वास्तविक है। कौन है हस्तर देवता (Hastar Devta) और क्या है इनकी कहानी चलिए जानते हैं। 

तुम्बाड मूवी की कहानी (Tumbbad Movie Story In Hindi)-

तुम्बाड (Tumbbad Movie) में दिखाया गया है कि कैसे विनायक (Soham Shah) लालच में आकर अपनी माँ के मना करने के बावजूद भी उस खजाने की तलाश में जाते हैं। जो हस्तर की गुफा में छुपा होता हैं। उस खजाने को पाने की लालच में उनकी दादी की ऐसी हालत हो जाती हैं। कि उनको मुक्ति नहीं मिली होती हैं। सोहम शाह अपनी दादी को मुक्ति दिलाने के लिए उनसे खजाने का राज पूछंते हैं। जिसके बाद शुरू होता है डर और लालच का खूनी खेल, धरती की कोख से हस्तर से किस प्रकार खजाना लेकर आना है। ये केवल सोहम शाह को ही पता होता है। धीरे-धीरे हस्तर से खजाना लाते-लाते वो इतने अमीर हो जाते हैं। कि अंग्रेज जानना चाहते हैं कि आखिर ये खजाना कहाँ से लाते हैं। उसके लिए वो विनायक के एक दोस्त को ही मोहरा बनाते हैं लेकिन खजाना निकालने का राज तो  केवल विनायक को ही पता होता है। जब विनायक अपने दोस्त को देखता हैं तो वो हस्तर की गुफा में अनाज फेक देता है। जिसकी वजह से हस्तर उसके दोस्त को खा जाता है और उसे वो श्रॉप लग जाता है। लेकिन बाद मे विनायक उसे मुक्ति दे देता है।

हस्तर से खजाना लाना कोई आसान काम नहीं होता हैं। जबतक हस्तर अपना खाना खाता है। तबतक खजाना लेकर धरती की गर्भगृह से वापस आना होता है। हस्तर को काबू और बेकाबू दोनों करने का एक ही अस्त्र होता है वो है अनाज, जब वो बुजुर्ग हो जाते हैं तो ये कला वो अपने बेटे को सीखाते हैं। लेकिन कहते हैं ना लालच से किसी का भला नहीं होता है। लालच की वजह से पूरा खेल बदल जाता है। बेटे की वजह से बाप के जान पर बन आती है। पूरी कहानी जानने के लिए आपको ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए। 

तुम्बाड मूवी रिव्यू (Tumbbad Movie Review In Hindi)-

फिल्म (Tumbbad Movie) कई तरह की कहानियों और कहानियों को एक साथ समेटे हुए है। देवी और उनके गर्भ की पौराणिक कथा है; उनके ज्येष्ठ प्रिय राक्षसी पुत्र हस्तर की किंवदंती और मनुष्यों द्वारा सबसे अधिक मूल्यवान दो चीजों- सोना और भोजन के बीच निरंतर द्वंद्व। दूसरे स्तर पर, तुम्बाड एक खजाने की खोज की कल्पना है। Tumbbad Movie एक बेहतरीन फिल्म है ये तो सबको ही पता है क्योंकि 2018 में इस फिल्म ने काफी ज्यादा सुर्खियाँ बटोरी थी। 

क्या तुम्बाड की कहानी वास्तविक है (Is Tumbbad Movie Story Real In Hindi)-

हालांकि स्थानिय लोगों का मानना है कि इस क्षेत्र में भूमिगत एक विशाल खजाना है। जिसे उनके पूर्वजों ने संरक्षित किया था। और कुछ कोंकणी ब्राह्मणों ने अपने लाभ के लिए भूले हुए भगवान की भूत जैसी आत्मा को बुलाया। भूत जो उनकी शांति और संतोष को छीनते हैं। धन का आशीर्वाद देने के लिए वापस आते हैं। जो आने वाली पीढ़ियों को जाता है। तो वहीं कई लोगों का मानना है कि ये एक काल्पनिक कहानी है। 

Tags:    

Similar News