लाखों लोगों का डेटा लीक: घरों में सिक्योरिटी कैमरा लगाने वाले जरुर पढ़ें ये खबर

एक बार फिर लाखों यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हुआ है। साइबर सिक्योरिटी कैमरा फर्म ट्वेल्व सिक्योरिटी कैमरा की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉयज होम सिक्योरिटी कैमरे के लाखों ओनर्स का पर्सनल डेटा इस महीने की शुरुआत में ऑनलाइन लीक हुआ है।

Update: 2020-01-01 09:22 GMT

नई दिल्ली: एक बार फिर लाखों यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हुआ है। साइबर सिक्योरिटी कैमरा फर्म ट्वेल्व सिक्योरिटी कैमरा की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉयज होम सिक्योरिटी कैमरे के लाखों ओनर्स का पर्सनल डेटा इस महीने की शुरुआत में ऑनलाइन लीक हुआ है।

इस रिपोर्ट को सीनेट (CNET) ने कवर किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों के पासवर्ड और फाइनेंशियल इंफॉर्मेशन इस लीक में शामिल नहीं हैं। हालांकि, ई-मेल एड्रेस, वाई-फाई (Wi-Fi) इंफॉर्मेशन और हेल्थ डेटा समेत दूसरे पर्सनल डेटा लीक हुए हैं।

ये भी पढ़ें...देश के इन 20 लोगों के व्हाट्सअप डेटा की जासूसी, सरकार ने कहा इनका है हाथ

एक से दूसरे सर्वर में डेटा ट्रांसफर करते वक्त हुई गलती

वॉयज (Wyze) के को-फाउंडर डॉन्गसेंग शॉन्ग ने एक ब्लॉग पोस्ट में कन्फर्म किया है कि यूजर्स का डेटा उजागर हुआ। शॉन्ग के मुताबिक, एक से दूसरे सर्वर में डेटा ट्रांसफर कर रहे कंपनी के एंप्लॉयी की 'गलती' की वजह से यूजर्स का डेटा लीक हुआ है।

उन्होंने लिखा है, 'हम मामले की जांच-पड़ताल कर रहे हैं और यह जानने की कोशिश में हैं कि यह कैसे हुआ।' रिपोर्ट के मुताबिक, लीक हुए डेटा में यूजर्स की हाइट (ऊंचाई), वेट (वजन) और जेंडर (लिंग) जैसे कुछ बॉडी मीट्रिक्स शामिल हैं। यह यूजर्स वॉयज के नए स्केल की बीटा टेस्टिंग में थे।

ये भी पढ़ें...FB,TWITTER पर जारी है डेटा सेंधमारी, नहीं SAFE है पैसा, पर्स व पर्सनल जानकारी

प्रभावित यूजर्स को इंफॉर्म कर रही कंपनी

साइबर सिक्योरिटी कैमरा फर्म ट्वेल्व सिक्योरिटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बोन डेन्सिटी और डेली प्रोटीन इनटेक (यूजर रोजाना कितना प्रोटीन ले रहा है) भी लीक हुए डेटा में शामिल हैं। वहीं, शॉन्ग ने इस रिपोर्ट को खारिज किया है।

उनका कहना है कि कंपनी यूजर्स की यह इंफॉर्मेशन कलेक्ट नहीं करती है। वॉयज ने प्रभावित यूजर्स को सूचित करना शुरू कर दिया है। अब यूजर्स को अपना पासवर्ड रीसेट करना होगा। कस्टमर्स को अपने डिवाइसेज में टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन इनेबल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में हैकर्स ने हजारों ऐमजॉन रिंग कैमरा ओनर्स के पासवर्ड तक अपनी पहुंच बनाई थी। हालांकि, वॉयज से अलग ऐमजॉन ने कहा था कि पासवर्ड कंपनी के सिस्टम से नहीं, बल्कि थर्ड पार्टी से चुराए गए हैं।

ये भी पढ़ें.,..बड़ा खतरा: लीक हुआ 26 करोड़ Facebook यूजर्स का डेटा, फौरन उठा लें ये कदम

Tags:    

Similar News