होंडा लाया शानदार बाइक: बाजार में इसकी हलचल तेज, मिलेगी कड़ी टक्कर

कंपनी ने हॉर्नेट 2.0 के रूप में CBF 190 के साथ एंट्री-लेवल स्पेस में अपनी जगह बनाने के लिए तैयार है। एक रिपोर्ट में पता चला है कि रॉयल एनफील्ड के वर्चस्व वाली क्लासिक मोटरसाइकिल की लोकप्रियता में घुसपैठ करने और रॉयल एनफील्ड के वर्चस्व को कम करने के लिए कमर कस चुकी है।

Update: 2020-09-10 11:41 GMT
होंडा लाया शानदार बाइक: बाजार में इसकी हलचल तेज, मिलेगी कड़ी टक्कर

नई दिल्ली: दो पहिया वाहन की अगर बात की जाय तो युवाओं की पहली पसंद रायल एनफील्ड की क्लासिक 350CC ही होती है। दो पहिया वाहन बनाने वाली कंपनी होंडा भारत में दोपहिया वाहनों के बाजार में अपनी पैठ बनान के लिए पूरी तरह तैयार दिखाई दे रही है। कंपनी ने हॉर्नेट 2.0 के रूप में CBF 190 के साथ एंट्री-लेवल स्पेस में अपनी जगह बनाने के लिए तैयार है। एक रिपोर्ट में पता चला है कि रॉयल एनफील्ड के वर्चस्व वाली क्लासिक मोटरसाइकिल की लोकप्रियता में घुसपैठ करने और रॉयल एनफील्ड के वर्चस्व को कम करने के लिए कमर कस चुकी है।

350 सीसी सेगमेंट में भारतीय दोपहिया वाहन बने पहली पसंद

बता दें कि भारत में 350CC सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड का एक तरफा राज रहा है। हालांकि, क्लासिक लीजेंड्स जावा और बेनेली इम्पीरियल 400 जैसे नए चैलेंजर्स की एंट्री और लोगों द्वारा इन्हें पसंद किया जाना यह दर्शाता है कि 350 सीसी सेगमेंट में भारतीय दोपहिया वाहन के बाजार में बूम आने वाला है। भारत में होंडा दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है, जो अपने पुराने पार्टनर हीरो मोटोकॉर्प से अलग होने के बाद अकेले ही मार्केट में पैर जमाए हुए है।

ये भी देखें: IPS की संपत्ति जांच: सीएम ने दिया कड़ा निर्देश, अब नहीं बचेगा कोई भी

हॉर्नेट 2.0 के साथ होंडा धमाल मचाने को तैयार

भारतीय बाजार में इस कंपनी की सफलता, स्कूटर डिवीजन में धाक जमा चुकी एक्टिवा के आसपास केंद्रित रही है। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने दोपहिया मार्केट में अपनी तरफ से कई उल्लेखनीय बदलाव किए हैं। पिछले साल, कंपनी की बड़ी बाइक डिवीजन 'बिग विंग' सीबी 300 आर लेकर आई थी। अब हॉर्नेट 2.0 के साथ, कंपनी अपने पोर्टफोलियो में एक नया अध्याय जोड़ने की प्रक्रिया में है।

नई कैटेगरी के लिए स्टडी करना चाहिए

होंडा की मानें तो भारत में पसंद किए जाने वाले स्टाइल की मजेदार मोटरसाइकिल पर काम कर रही है, जिसे भारत में बनाया जाएगा। ये बाइक रॉयल एनफील्ड 350s को टक्कर देगी। मनीकंट्रोल डॉट कॉम से कंपनी के विस्तार की योजनाओं पर बात करते हुए, होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया के चेयरमैन, सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर आत्सुशी ओगाटा ने कहा, 'हमारे पास उस तरह की भारत में पसंद की जाने वाली मजेदार बाइक नहीं हैं। हमारे पास सीमित मात्रा में भारत में बिकने वाली कई बड़ी बाइक हैं। बेशक, हमें इस तरह की नई कैटेगरी के लिए स्टडी करना चाहिए। जल्द ही आपको इससे संबंधित कुछ नया देखने को मिलेगा।'

ये भी देखें: फंसे मास्टर जी: छोटे सवालों के नहीं दे पाएं जवाब, डीएम ने दे दिए निर्देश

नई बाइक के आने से बाजार में हलचल बढ़ेगी

ऐसा कहकर उन्होंने भी एक संकेत दिया कि कंपनी भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में कुछ नया लॉन्च करने जा रही है। होंडा की वैश्विक लाइन अप को देखें तो होंडा रीबेल 300cc बाइक रॉयल एनफील्ड्स और जावा के साथ-साथ बेनेली को कड़ी टक्कर देने के लिए फिट बैठती है। होंडा की पहले से बाजार में मौजूद होंडा सीबी 300 आर में 286 सीसी का इंजन लगा हुआ है। अब एक नई बाइक के आने से बाजार में हलचल बढ़ेगी और होंडा सीबी 300 आर के भारत में निर्माण के लक्ष्य को पूरा करेगी।

Tags:    

Similar News