Whatsaap पर JioMart: अब घर बैठे दिल खोल करें खरीदारी, हो जाएँ टेंशन फ्री

फेसबुक के साथ हुए समझौते के तहत जियोमार्ट (JioMart) ने फेसबुक के स्वामित्व वाले Whatsapp के जरिए ग्राहकों को अपनी सेवाएं देनी शुरु कर दी है।

Update: 2020-04-27 07:02 GMT
JioMart

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited-RIL) के JIO प्लेटफॉर्म और Facebook के बीच हाल ही में हुए समझौते के कुछ दिन बाद ही RIL की ओर से अपने ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल की टेस्टिंग भी शुरू कर दी गई है। दरअसल, फेसबुक के साथ हुए समझौते के तहत जियोमार्ट (JioMart) ने फेसबुक के स्वामित्व वाले Whatsapp के जरिए ग्राहकों को अपनी सेवाएं देनी शुरु कर दी है। आपको बता दें कि JioMart रिलायंस रिटेल का एक ई-कॉमर्स वेंचर है। फिलहाल जियोमार्ट अपनी सर्विस मुंबई के नवी मुंबई, कल्याण और ठाणे में प्रोवाइड कर रही है।

कहां-कहां शुरु की गई सर्विस

मुंबई के पास नवी मुंबई, कल्याण और ठाणे में Whatsapp के जरिए अपनी सर्विस पहुंचाने के लिए JioMart ने एक Whatsapp Number (88500 08000) जारी किया है। इन तीनों जगहों पर रहने वाले लोग इस Whatsapp Number पर कम्युनिकेट करके ऑनलाइन अपने के घर के लिए किराना का सामान ऑर्डर कर सकते हैं। हालांकि अभी शुरुआती चरण में JioMart ने होम डिलीवरी की सुविधा को शुरु नहीं किया है। इसके लिए अभी ग्राहकों को अपना ऑर्डर लेने स्टोर पर ही जाना होगा।

यह भी पढ़ें: चीन का तरीका ये अपनाएगी पुलिस, लॉकडाउन तोड़ने वालों को ऐसे करेगी गिरफ्तार

क्या है प्रोसेस?

किराना का सामान ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए पहले इस Whatsapp Number (88500 08000) को सेव कर लीजिए। इसके बाद ग्राहक के Whatsapp पर इस नंबर से एक लिंक आ जएगा। जिसकी समय सीमा आधे घंटे यानि 30 मिनट तक के लिए ही होगी। आपको इस लिंक पर क्लिक करके कुछ जानकारियां भरकर सबमिट करनी होगी।

किराना स्टोर या JioMart स्टोर पर भेजा जाएगा ऑर्डर

इसके बाद JioMart की ओर से सामानों की लिस्ट भेजी जाएगी, जिसमें से ग्राहक अपनी जरुरत का सामान ऑर्डर कर सकेंगे। ग्राहक द्वारा सामानों की लिस्ट तैयार करने के बाद उसका ऑर्डर उसके आसपास के किराना स्टोर या फिर JioMart स्टोर पर भेज दिया जाएगा। वहीं जब ग्राहक का ऑर्डर तैयार हो जाएगा तो उनको इसकी जानकारी Whatsapp के जरिए मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: गुजरात का वुहान कनेक्शन: इसलिए हो रही ज्यादा मौतें, जानलेवा बनता जा रहा कोरोना

JioMart की इस सर्विस को पूरे देश में शुरू करने की योजना

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड JioMart की इस सर्विस को पूरे देश में शुरू करने की योजना तैयार कर रहा है। बता दें कि RIL के JIO प्लेटफॉर्म और Facebook के बीच हुई डील के तहत Facebook जियो प्लेटफॉर्म में 9.9 फीसदी की हिस्सेदारी खरीद रही है। यानि कि Facebook जियो प्लेटफॉर्म्स में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी जियो और फेसबुक के बीच हुए इस डील से काफी खुश नजर आए। उन्होंने कहा था कि JioMart जियो का नया डिजिटल प्लेटफॉर्म है। जियोमार्ट और फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप की तीन करोड़ छोटी भारतीय किराना दुकानों को ऑनलाइन लाने की योजना है।

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने कोरोना वॉरियर्स और इंसानियत को समर्पित की कविता

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News