मात्र इतने रूपये का इन्वेस्टमेंट कर अपने बच्चों को बना सकते हैं करोड़पति

बता दें कि बहुत से लोगों को म्यूचुअल फंड पर भरोसा नहीं है। ऐसे में लोगों के पास बैंक और पोस्ट ऑफिस में भी निवेश का विकल्प है। बैंक और पोस्ट ऑफिस में देश के ज्यादातर लोगों को भरोसा है।

Update: 2023-05-30 19:42 GMT

नई दिल्ली: हर मां बाप अपने बच्चों के लिए पैसे जमा ​करते हैं। अगर आप बच्चों के नाम पर कुछ रुपये हर माह बचपन से ही जमा कर सकते हैं, तो आपके बच्चे बड़े होते ही आसानी से करोड़पति हो सकते हैं। लेकिन अब बड़ा सवाल ये है कि निवेश कहां किया जाए। तो आइये हम आपको बताते हैं...

बता दें कि बहुत से लोगों को म्यूचुअल फंड पर भरोसा नहीं है। ऐसे में लोगों के पास बैंक और पोस्ट ऑफिस में भी निवेश का विकल्प है। बैंक और पोस्ट ऑफिस में देश के ज्यादातर लोगों को भरोसा है।

ये भी पढ़ें... मच्छर से निपट नहीं पा रहे, और चाहत है कश्मीर की

ऐसे करें बैंक और पोस्ट ऑफिस में निवेश की प्लानिंग

इस समय बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में 7 प्रतिशत के लगभग जमा पर ब्‍याज मिल रहा है। ऐसे में अगर अगर 1 बच्चा है तो आप को 5000 रुपये महीने से निवेश की शुरुआत करनी होगी। बाद में हर साल इस निवेश राशि में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी करनी होगी। इस प्रकार अगर निवेश 30 साल तक किया जाएगा तो बच्चा आराम से करोड़पति बन जाएगा। यहां पर निवेश में हर साल 5 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी का मतलब पहले साल 5 हजार रुपये महीने को निवेश को अगले साल 5250 रुपये करना होगा। ऐसे ही बाद के सालों में भी करना होगा।

ये भी पढ़ें... ऋषभ पंत के बुरे दिन!, टीम मैनेजमेंट पर भड़के गावस्कर, लक्ष्मण ने दी ये सलाह

निवेश की योजना एक नजर में

-5000 रुपए महीने का शुरू करें निवेश

-इसमें करें हर वर्ष 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी

-30 साल इस निवेश योजना पर करें अमल

-औसतन 7 फीसदी तक मिले ब्‍याज

-30 साल में तैयार हो जाएगा1 करोड़ रुपये का फंड

ये भी पढ़ें...लड़कियां खीरे का इस्तेमाल इन कामों के लिए करती हैं, नहीं जानते होंगे आप

वर्तमान में और आकर्षक हो गए म्‍युचुअल फंड

अंश फायनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता की राय है कि स्‍टॉक मार्केट की वर्तमान गिरावट में म्‍युचुअल फंड में निवेश करना और आकर्षक हो गया है। हालांकि लोग म्‍युचुअल फंड में गिरावट से डर जाते हैं, लेकिन यही सही समय होता है, जब निवेश किया जाना चाहिए। हालांकि ऐसी निवेश प्लानिंग लम्बे समय की होनी चाहिए। अगर आप 30 साल के लिए निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं, तो म्यूचुअल फंड में यह निवेश का अच्छा समय है।

ये भी पढ़ें... भारतीय डाक में 10,000 पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन, ये है आखिरी तारीख

Tags:    

Similar News