फोन सेवा बंद: 1 हफ्ते तक नहीं कर पाएंगे इस सुविधा का इस्तेमाल

मोबाइल नबंर को लेकर जरूरी खबर आई है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने गुरुवार को कहा कि ग्राहक 4 से 10 नवंबर के बीच मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन नहीं दे पाएंगे। इसकी वजह नई और आसान पोर्टेबिलिटी सिस्टम को अपनाया जाना है। 

Update: 2023-08-30 03:11 GMT

नई दिल्ली : मोबाइल नबंर को लेकर जरूरी खबर आई है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने गुरुवार को कहा कि ग्राहक 4 से 10 नवंबर के बीच मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन नहीं दे पाएंगे। इसकी वजह नई और आसान पोर्टेबिलिटी सिस्टम को अपनाया जाना है। जोकि 11 नवंबर से प्रभावी होगा। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) के जरिए ग्राहक मोबाइल नंबर में परिवर्तन किए बिना ही दूसरे ऑपरेटर में स्विच कर पाते हैं।

यह भी देखें... हुड्डा की किस्मत! तय करेगा ये चुनाव, कुछ ऐसा रहा राजनीतिक सफर

प्रक्रिया में लगेंगे कुछ दिन

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के एक अधिकारी ने कहा कि नई व्यवस्था के तहत अगर कोई व्यक्ति एक सर्विस एरिया में मोबाइल कंपनी बदलने के लिए आवेदन करता है तो, इस प्रक्रिया में सिर्फ कुछ दिनों का समय लगेगा। वहीं एक सर्किल से दूसरी सर्किल के लिए नंबर पोर्टेबिलिटी के आवेदन को 5 दिन में पूरा किया जाएगा।

नए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सिस्टम में पूरा प्रोसेस तेज और आसान होगा। नई व्यवस्था के तहत प्रक्रिया पूरी होने में कम समय लगेगा। मौजूदा समय 7 दिन है। बता दें कि ट्राई ने एक बयान में कहा कि सभी लाइसेंस्ड सर्विस एरिया (एलएसए) में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए 6 दिनों तक 'नो सर्विस पीरियड' होगा।

यह भी देखें... INX Case: दाखिल चार्जशीट में सामने आए इन 14 आरोपियाें के नाम

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी या एमएनपी एक ऐसी सुविधा

इसी के चलते मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए 4 नवंबर 2019 शाम 6 बजे से 10 तारीख तक आवेदन नहीं दिये जा सकेंगे। नई व्यवस्था 11 नवंबर 2019 से लागू हो जाएगी।

ट्राई ने कहा है कि मौजूदा एमएनपी प्रक्रिया के जरिए मोबाइल सब्सक्राइबर्स यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) जनरेट कर सकते हैं और अपनी पंसद के ऑपरेटर को पोर्ट रिक्वेस्ट सबमिट कर सकते हैं। ये प्रक्रिया 4 नवंबर 2019 को 17:59:59 घंटों तक पूरी करनी होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी या एमएनपी एक ऐसी सुविधा है जो टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स को अपना मोबाइल नंबर बदले बिना दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर में स्विच करने की सुविधा देती है।

यह भी देखें... हत्या कांड के बाद कमलेश तिवारी के समर्थक उतरे सड़कों पर

Tags:    

Similar News