Gujrat Earthquake : गुजरात में फिर कांपी धरती, अमरेली में महसूस किए गए झटके, दहशत में लोग

Gujrat Earthquake : गुजरात के अमरेली में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-27 18:14 IST

सांकेतिक तस्वीर (Pic - Social Media)

Gujrat Earthquake : गुजरात के अमरेली में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटकों के बाद दहशत का महौल बना हुआ है। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई है। भूकंप का केंद्र अमरेली से 41 किलोमीटर दूर दर्ज किया गया। यहां इससे पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। हालांकि अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है।

गांधीनगर भूकंप विज्ञान विभाग के मुताबिक, गुजरात के अमरेली में रविवार को शाम 5.16 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यहां 3.7 तीव्रता का झटका महसूस किया गया है। इस भूकंप का असर धारी गिर पंथक, खंभा गिर पंथक, लाठी, लिलिया, सावरकुंडला तक दिखाई दिया है। भूकंप के कारण लोग अपने घरों, ऑफिसों और दुकान से बाहर निकल आए हैं। इससे लोगों में दहशत फैल गई है। हालांकि किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं हैं। 

इससे पहले कच्छ में महसूस किए गए थे झटके

इससे पहले 17 अक्टूबर को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, उस समय इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 बताई गई थी। इसका केंद्र कच्छ के खावडा से करीब 47 किलोमीटर उत्तर पूर्व में था। हालांकि किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ था। इससे पहले पिछले साल अमरेली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। एक रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने जिक्र किया था कि बीते दो साल में यहां 400 से अधिक बार भूकंप के झटके अनुभव किए जा चुके हैं।

कांपने लगते हैं लोग

स्थानीय लोगों ने बताया कि जब भी यहां भूकंप के झटके महसूस होते हैं, 2001 के भुज के भूकंप की यादें उनकी ताजा हो जाती हैं और खौफनाक मंजर के बारे मे सोचकर दिल और दिमाग दहल उठता है। बता दें कि गुजरात में 26 जनवरी, 2001 को कच्छ में भूकंप आया था, इसे भुज भूकंप के नाम से भी जानते हैं। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.7 मापी गई थी। इस भूकंप ने करीब 20 हजार लोगों की जान ली थी और लाखों लोग घायल हुए थे। भूकंप के बाद चारों ओर चीखें और चीत्कार ही सुनाई दे रहीं थीं। जब भी कोई इस दिन को याद करता है तो उसकी आखों से दर्द झलकने लगता है।   

Tags:    

Similar News