हरियाणा में सीट बंटवारे को लेकर विपक्षी गठबंधन की बातचीत अटकी,डिमांड पूरी न करने पर कांग्रेस से आप नाराज

Haryana Assembly Election 2024: विधानसभा चुनाव के लिए आप और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे का पेंच नहीं सुलझ पा रहा है। कांग्रेस आम आदमी पार्टी की सीटों की डिमांड पूरी करने के लिए तैयार नहीं दिख रही है

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-09-08 03:39 GMT

Haryana Assembly Election ( Pic- Social- Media) 

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए आप और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे का पेंच नहीं सुलझ पा रहा है। कांग्रेस आम आदमी पार्टी की सीटों की डिमांड पूरी करने के लिए तैयार नहीं दिख रही है जिससे दोनों दलों की बातचीत अटक गई है। आम आदमी पार्टी 10 सीटों की मांग पर अड़ी हुई है जबकि कांग्रेस पांच और अधिकतम सात सीटें देने के लिए तैयार है।


इसे लेकर दोनों दोनों के बीच खींचतान बढ़ गई है और आप ने अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरने की चेतावनी तक दे डाली है। आप ने यह भी चेतावनी दी है कि हमें कमजोर समझने की भूल नहीं की जानी चाहिए नहीं तो कांग्रेस को बाद में पछताना पड़ेगा। माना जा रहा है कि यदि मामला नहीं सुलझा तो आप भी जल्दी ही अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है।

10 सीटों की मांग पर अड़ी हुई है आप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की पहल के बाद दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही है। हालांकि राज्य में भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा दोनों का गुट आप के साथ गठबंधन के लिए तैयार नहीं दिख रहा है। पार्टी की बैठक के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा के समय हुड्डा नाराजगी में बैठक छोड़कर निकल गए थे। राहुल गांधी के दबाव बनाने के बाद दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही है मगर सीटों को लेकर दोनों दलों के बीच तालमेल नहीं हो पा रहा है।


कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि दोनों दलों के बीच सीटों को लेकर बातचीत अटक गई है। दरअसल आप की ओर से 10 सीटों की मांग की जा रही है जबकि कांग्रेस इतनी ज्यादा सीटें देने के लिए तैयार नहीं है। कांग्रेस की ओर से पांच और अधिकतम सात सीटों को देने की बात कही गई है। आप की मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ का कहना है कि दोनों दलों के बीच बातचीत चल रही है मगर अभी तक सीटों को लेकर कोई समझौता नहीं हो सका है।

सीटों को लेकर बातचीत टूटने के कगार पर

आप से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सीटों को लेकर खींचतान बढ़ने के बाद दोनों दलों के बीच बातचीत टूटने के कगार पर है। पार्टी सूत्रों का तो यहां तक दावा है कि यदि बातचीत सकारात्मक नहीं रही तो पार्टी की ओर से जल्द ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जा सकती है।


पार्टी में भीतर ही भीतर उम्मीदवारों की छानबीन का काम भी तेजी से किया जा रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान तो दोनों दलों के बीच गठबंधन हुआ था मगर विधानसभा चुनाव के दौरान दोनों दलों की बातचीत अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है।

आप ने दी कांग्रेस को खुली चेतावनी

इस बीच आप के राष्ट्रीय सचिव (संगठन) संदीप पाठक ने दावा किया की पार्टी हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर पूरी ताकत से चुनाव लड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने कांग्रेस को चेतावनी भरे अंदाज में कहा कि आप को कमजोर आंकने की भूल नहीं थी जानी चाहिए नहीं तो बाद में पछतावे के सिवा कुछ हासिल नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हमने भी राज्य में चुनावी तैयारी कर रखी हैं और हमें पार्टी के आदेश का इंतजार है। पार्टी नेतृत्व की ओर से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद हम उम्मीदवारों की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।


हरियाणा में चुनाव अभियान में जुटी हुई है आप

वैसे संदीप पाठक की बातों में इसलिए दम नजर आ रहा है क्योंकि पार्टी की ओर से हरियाणा में चुनाव अभियान भी चलाया जा रहा है। पार्टी की राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ का भी कहना है कि यदि बातचीत का सुखद नतीजा नहीं निकला तो हम हरियाणा में अपनी ताकत दिखाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।


हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में 5 अक्टूबर को होने वाला है और इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 12 सितंबर है। ऐसे में दोनों दलों के बीच यदि एकाध दिन में ही समझौता नहीं हुआ तो दोनों दल विधानसभा चुनाव में आमने-सामने टकराने के लिए तैयार हैं।

Tags:    

Similar News