हरियाणा में JJP ने दुष्यंत चौटाला को बताया भावी सीएम, पार्टी की रणनीति से भाजपा को लग सकता है झटका

Haryana Politics: जेजेपी की ओर से दिए गए इस बयान को राज्य में भाजपा पर दबाव बनाने की कोशिश माना जा रहा है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-08-17 05:44 GMT

Dushyant Chautala (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Haryana Politics: बिहार में हुए बड़े सियासी बदलाव के बाद अब हरियाणा में भाजपा के सहयोगी दल जननायक जनता पार्टी (JJP) ने अब दबाव बनाने की राजनीति शुरू कर दी है। राज्य में भाजपा जेजेपी के साथ मिलकर सरकार चला रही है मगर जेजेपी ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है। जेजेपी के प्रदेश अध्यक्ष निशान सिंह ने कहा है कि हरियाणा के युवाओं और पार्टी के कार्यकर्ताओं की इच्छा है कि राज्य के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला अगले विधानसभा चुनाव के बाद राज्य के मुख्यमंत्री बनें।

जेजेपी की ओर से दिए गए इस बयान को राज्य में भाजपा पर दबाव बनाने की कोशिश माना जा रहा है। मौजूदा समय में भाजपा और जेजेपी के गठबंधन में मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में सरकार चल रही है मगर जेजेपी ने 2024 में होने वाले चुनाव से पहले ही दबाव बनाना शुरू कर दिया है। बिहार में हाल में हुए बड़े सियासी घटनाक्रम में नीतीश कुमार ने भी भाजपा को बड़ा झटका देते हुए राजद से हाथ मिला लिया था। सियासी हलकों में चर्चा हो रही है कि आने वाले दिनों में कहीं बिहार की तरह हरियाणा में भी भाजपा को झटका न झेलना पड़ जाए।

चौटाला को सीएम बनाना चाहते हैं युवा

जननायक जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष निशान सिंह ने करनाल में मीडिया से बातचीत के दौरान राज्य के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में हर कोई आगे बढ़ने की इच्छा रखता है और यह इच्छा रखना कोई गलत बात भी नहीं है। सियासी मैदान भी इसका अपवाद नहीं है। जननायक जनता पार्टी के सभी कार्यकर्ता और हरियाणा के युवा दुष्यंत चौटाला को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।

हालांकि उन्होंने राज्य में भाजपा के साथ गठबंधन को लेकर कोई बयान नहीं दिया मगर उनका यह बयान आने वाले दिनों में राज्य की सियासी हलचल बढ़ाने वाला साबित होगा। दुष्यंत चौटाला इन दिनों राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा कर रहे हैं और पार्टी को लगातार मजबूत बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। माना जा रहा है कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष की ओर से बड़ी सोची समझी रणनीति के तहत यह बयान दिया है। आने वाले दिनों में पार्टी इसे लेकर भाजपा पर दबाव बढ़ा सकती है।

पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटी है जेजेपी

जेजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने करनाल में पार्टी नेताओं के साथ मुलाकात के दौरान राज्य में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर चर्चा भी की। उन्होंने कहा कि पार्टी नेताओं को पंचायत चुनाव की तैयारी के लिए पूरी तरह जुट जाना चाहिए। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि जेजेपी भाजपा के साथ गठबंधन में ही पंचायत चुनाव लड़ेगी। प्रदेश अध्यक्ष के साथ मौजूद राज्य मंत्री अनूप धनक ने कहा कि पंचायत चुनाव के बारे में आखिरी फैसला पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ व्यापक चर्चा के बाद लिया जाएगा।

प्रदेश अध्यक्ष ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि हरियाणा में अब कांग्रेस में कोई दम नहीं रह गया है। पार्टी लोगों का विश्वास जीतने में पूरी तरह विफल साबित हुई है। आदमपुर उपचुनाव के संबंध में उन्होंने कहा कि अभी आयोग की तरफ से चुनाव की तारीख नहीं घोषित की गई है। तारीख का ऐलान होने के बाद जेजेपी उपचुनाव के बारे में अपनी रणनीति का खुलासा करेगी।

भाजपा को मिली थीं 40 सीटें

हरियाणा में 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा 40 सीटों पर जीत हासिल करके सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। कांग्रेस को 31 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि 10 सीटों पर जेजेपी ने जीत हासिल की थी। हरियाणा लोकहित पार्टी और आईएनएलडी को एक-एक और अन्य को सात सीटों पर जीत मिली थी। हरियाणा में 2024 में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं और अब जेजेपी ने सीएम को लेकर बड़ा बयान देकर भाजपा की दिक्कतें बढ़ाने का संकेत दिया है।

Tags:    

Similar News