Green Juice Benefits: ग्रीन जूस का नियमित सेवन कैंसर को करता है दूर, जानिये रेसिपी

Green Juice Benefits: ग्रीन जूस केवल एक आहार का हिस्सा होता है और यह किसी एक बीमारी को ठीक करने में काम नहीं आता है। इसके बजाय, ग्रीन जूस का नियमित सेवन स्वस्थ रहने में मदद करता है और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

Update:2023-04-12 18:32 IST
Green Juice Benefits (Image credit :social media)

Green Juice Benefits in Hindi: ग्रीन जूस/ हरा रस हरी सब्जियों और फलों मिलाकर या जूस बनाकर बनाया गया एक पेय है। सटीक नुस्खा भिन्न हो सकता है, लेकिन हरे रस में उपयोग की जाने वाली कुछ सामान्य सामग्री में पत्तेदार साग जैसे पालक, केल, और कोलार्ड साग, साथ ही अजवाइन, ककड़ी और सेब शामिल हैं। कुछ लोग अतिरिक्त पोषण के लिए अजमोद या सीलेंट्रो जैसी जड़ी-बूटियाँ और स्पिरुलिना या क्लोरेला जैसे पूरक भी मिलाते हैं।

ग्रीन जूस का आमतौर पर इसके उच्च पोषण मूल्य के लिए सेवन किया जाता है, क्योंकि यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। यह भी माना जाता है कि इसमें डिटॉक्सिफाइंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। ग्रीन जूस को ब्लेंडर या जूसर का उपयोग करके घर पर बनाया जा सकता है, या हेल्थ फूड स्टोर्स और जूस बार में रेडी-टू-ड्रिंक खरीदा जा सकता है।

ग्रीन जूस केवल एक आहार का हिस्सा होता है और यह किसी एक बीमारी को ठीक करने में काम नहीं आता है। इसके बजाय, ग्रीन जूस का नियमित सेवन स्वस्थ रहने में मदद करता है और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। ग्रीन जूस का नियमित सेवन आपके शरीर को अन्य स्वस्थ आहार के साथ मिलाकर अधिक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है और इस तरह से आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

ग्रीन जूस का नियमित सेवन आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आपकी आम तौर पर स्वस्थ रहती हैं।

ग्रीन जूस के गुण (Benefits of green juice)

पोषक तत्वों से भरपूर:

हरा रस विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

ऊर्जा बढ़ाता है:

हरे रस में पोषक तत्वों की उच्च मात्रा ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और थकान को कम करने में मदद कर सकती है।

पाचन में सहायता करता है:

हरे रस में फाइबर और एंजाइम पाचन में सुधार और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है:

हरा रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

शरीर को डिटॉक्स करता है:

हरी सब्जियों में क्लोरोफिल में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है:

हरे रस में उच्च स्तर के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ, चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

सूजन कम करता है:

हरा रस एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर होता है जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

ग्रीन जूस कई बीमारियों को दूर करने में सहायक (Green juice is helpful in curing many diseases)

हरा रस, जो आमतौर पर पत्तेदार हरी सब्जियों और फलों के संयोजन से बनाया जाता है, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है। ग्रीन जूस का नियमित सेवन कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है। यह निम्नलिखित बीमारियों में से कुछ को शामिल कर सकता है:

डायबिटीज:

ग्रीन जूस में मौजूद अन्य पदार्थों के साथ, लीफ़ी सब्जियों में मौजूद विटामिन और मिनरल डायबिटीज के लिए फायदेमंद होते हैं। ग्रीन जूस का नियमित सेवन रक्त शर्करा स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

मोटापा:

ग्रीन जूस में मौजूद फाइबर वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल सेहत को सुधारने में मदद करते हैं जो मोटापे के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हैं।

हृदय रोग:

ग्रीन जूस में मौजूद विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट रक्त चाप को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो हृदय रोग के खतरे को कम करता है।

कैंसर:

ग्रीन जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के कैंसर को लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ग्रीन जूस का नियमित रूप से सेवन शरीर में कैंसर बनाने वाले तत्वों को कम करने में भी सहायक होता है।

ग्रीन जूस बनाने की रेसिपी (Green Juice Recipe)

यहां ग्रीन जूस बनाने की एक सरल रेसिपी है। इसमें शाकाहारी सामग्री का उपयोग किया गया है, लेकिन आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें कुछ और सामग्री भी जोड़ सकते हैं।

सामग्री:

पालक के पत्ते (1 कप)
हरी मिर्च (1)
टमाटर (1)
हरा अमरूद (1)
नींबू का रस (1 टेबलस्पून)
जीरा पाउडर (1/4 चम्मच)
पानी (1 कप)

विधि:

सभी सामग्री को धो लें और उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें।
सभी सामग्री को मिक्सर में डालें।
अब जीरा पाउडर और नींबू का रस डालें।
सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स करें।
अब पानी डालकर फिर से मिक्स करें।
ग्रीन जूस तैयार है।

आप इस रेसिपी में अन्य फल और सब्जियों को भी जोड़ सकते हैं। आप इसमें सेलरी, लौकी, ककड़ी या अन्य हरे सब्जियों का भी उपयोग कर सकते हैं।

ग्रीन जूस कब पीना फायदेमंद होता है

ग्रीन जूस को किसी भी समय पी सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक फायदेमंद होता है इसे सुबह खाली पेट पीने से। इससे शरीर को जल्दी से न्यूट्रीएंट्स की आपूर्ति होती है और उसे दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा मिलती है। यदि आपके पास सुबह के समय नहीं है, तो आप इसे किसी भी समय पी सकते हैं, लेकिन उत्तम फायदे के लिए सुबह के समय पीना अधिक फायदेमंद होता है।

किन लोगों को ग्रीन जूस का सेवन नहीं करना चाहिए (Who should not consume green juice)

ग्रीन जूस स्वस्थ लोगों के लिए सुरक्षित होता है और वे इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लोग निम्नलिखित स्थितियों में ग्रीन जूस का सेवन नहीं करना चाहिए:

एलर्जी:

यदि आपको सब्जियों या फलों से एलर्जी होती है तो आप ग्रीन जूस का सेवन नहीं कर सकते हैं।

गठिया:

गठिया से पीड़ित लोगों को विशेष रूप से ओक्सालेट से बचना चाहिए, जो ग्रीन लीफी वेजिटेबल्स में मौजूद होता है। इससे उन्हें बेहतर मुआवजा देने वाले अन्य विकल्प उपलब्ध होते हैं।

थायरॉइड:

थायरॉइड से जुड़े लोगों को गोबी, ब्रोकली, स्पिनच और अन्य गोभी संबंधी खाद्य पदार्थों में पायी जाने वाली थायरोगोजेन के साथ सावधानी बरतनी चाहिए जो कि थायरॉइड के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए ऐसे लोगों को अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और उनके सुझावों के अनुसार ग्रीन जूस का सेवन करना चाहिए।

कुछ दवाओं के साथ:

कुछ दवाओं के साथ भी ग्रीन जूस का सेवन खतरनाक हो सकता है। इसलिए अगर आप कोई दवा खाते हैं तो इस जूस का सेवन करने से पहले डॉ से अवश्य सलाह लें।

Tags:    

Similar News