Medicine With Tea: चाय के साथ दवा का सेवन है बेहद खतरनाक, दवा को कर देता है ये बेअसर

Medicine With Tea: अमूमन अगर आप किसी भी दवा को चाय के साथ लेते हैं तो ये संभव है कि आपके दवा का असर शरीर में बिलकुल ना पड़ने दें यानि दवा का असर बिलकुल बेअसर हो जाए।

Report :  Preeti Mishra
Update: 2022-05-30 10:53 GMT

चाय के साथ दवा का सेवन है बेहद खतरनाक: Photo - Social Media

Medicine With Tea: क्या आप भी किसी मर्ज़ से परेशान है और आपको ऐसा लग रहा है कि उसकी दवा (medicine) ठीक से अपना प्रभाव नहीं दिखा पा रही है। या अगर आप भी जल्दबाज़ी में चाय (Tea) के साथ दवा खा लेते हैं तो सावधान हो जाइये ये खबर आपके लिए हो सकती है। शरीर में मौजूद किसी भी बीमारी को दूर करने के लिए सिर्फ डॉक्टर की बताई हुई दवा तभी ठीक से असर करती है जब आप उसे सही तरीके से खाते हैं।

जी हाँ, अगर आप भी चाय के जबरदस्त शौक़ीन हैं और आप अपनी दवा तक चाय के साथ खाते हैं तो आपकी ये आदत तुरंत आपको धीरे-धीरे कई रोगों की चपेट में ला सकती है। इतना ही नहीं कई बार लोगों को दवा का स्वाद कसैला और कड़वा इसलिए लगता है क्योंकि वो दवा को सामान्य तरीके से खाने के बजाय चाय, बिस्किट, जूस या मीठी चीजों के साथ खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाओं के साथ इस तरह का कॉम्बिनेशन कई बार दवा के असर को ही समाप्त करके आपको गहरी मुसीबत में भी डाल सकता है।

Photo - Social Media  

चाय के साथ दवा लेने से होने वाले नुकसान-

दवा का असर होता है बेअसर

अमूमन अगर आप किसी भी दवा को चाय के साथ लेते हैं तो ये संभव है कि आपके दवा का असर शरीर में बिलकुल ना पड़ने दें यानि दवा का असर बिलकुल बेअसर हो जाए। ख़ास अगर नींद की दवा के साथ चाय लेने से चाय में मौजूद कैफीन (Caffeine) नींद की गोलियों के प्रभाव को भी खत्म कर देता है।

आयरन का अवशोषण रुक सकता है

एनीमिया (Anaemia) से पीड़ित व्यक्ति अगर शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए गोलियों का सेवन अगर चाय के साथ करता है तो इन दवाओं का सही असर शरीर में नहीं पड़ेगा। विशेषज्ञों के अनुसार इन दवाओं के आधे से एक घंटे बाद तक भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि चाय में मौजूद कैटेचिन (Catechin) आयरन के अवशोषण को रोककर मल्टी-कॉम्प्लेक्स को बढ़ाती है।

जल्दी रिकवरी में बनती है रूकावट

चाय में टैनिक एसिड, थियोफिलाइन और कैफीन के अलावा टैनिन भी मौजूद होता है जो दवा के साथ मिलने के बाद रासायनिक प्रतिक्रिया उत्पन्न्न करते हैं। बता दें कि इस प्रक्रिया से शरीर में दवा का असर कम हो जाता हैं। जिसके कारण आप किसी बीमारी से जल्दी रिकवर नहीं कर पाते हैं।

पाचन तंत्र

चाय के साथ दवा का सेवन दवा के प्रभाव को कम करने के साथ पाचन से जुड़ी दिक्कतों को बढ़ा देता है। इतना ही नहीं ऐसी आदतें आपको ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याओं से भी घेर देती है।

Photo - Social Media

  

पानी के साथ दवा लेना है उत्तम (Take medicine With Water)

डॉक्टर हमेशा दवा को सादे पानी के साथ लेने की सलाह देते हैं। बता दें कि दवा को खाने के लिए एक घूंट के बजाय एक गिलास पानी पीना भी बेहतर होता है, क्योंकि यह दवा को घुलने में मदद गार साबित होता है। गौरतलब है कि दवा खाने के लिए ठंडे पानी की बजाए गर्म पानी पीना ज्यादा अच्छा विकल्प होता है।

जूस के साथ दवा लेना भी है नुकसानदायक

आमतौर पर जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है इसलिए किसी भी बीमारी में अक्सर डॉक्टर जूस पीने की सलाह देते हैं। लेकिन जूस के साथ दवा का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में आपको हमेशा जूस का सेवन अलग से करना चाहिए दवा के साथ नहीं। गौरतलब है कि जूस के साथ दवा खाने से उसका असर बेहद कम हो जाता है जो आपकी रिकवरी की प्रक्रिया को धीमा कर एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) के प्रभाव को भी कम कर देता है।

Tags:    

Similar News