24x7 हेल्पलाईन: कोरोना पर तुरंत करेगा समस्याओं का समाधान, ऐसे करेगा काम

कोविड-19 महामारी का लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ रहा है। लोग इस माहौल में खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं तथा चिंता-तनाव का शिकार हो रहे हैं।

Update: 2020-04-04 07:52 GMT

कोविड-19 महामारी का भारतीयों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ रहा है। बहुत से लोग इस माहौल में अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं तथा चिंता एवं तनाव का शिकार हो रहे हैं। इन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए भारतीय मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं में अग्रणी एमपावर ने एक टोल-फ्री हेल्पलाईन नंबर 1800.120.820050 के लॉन्च के लिए महाराष्ट्र सरकार एवं बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के साथ साझेदारी की है। यह हेल्पलाइन ‘बीएमसी-एमपावर 1 ऑन 1’ 24x7 नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी।

मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए करेगी काउन्सलिंग

महाराष्ट्र के लोगों के लिए निःशुल्क इस हेल्पलाइन पर अनुभवी एवं प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य काउन्सलर उपलब्ध होंगे। जो एमपावर- द सेंटर, एमपावर- फाउन्डेशन एवं एमपावर- की ओर से अनुभवी साइकोलोजिस्ट एवं साइकैट्रिस्ट (मानसिक रोग विशेशज्ञ) हैं। यह संस्था मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए काउन्सलिंग एवं सहयोग प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें- योगी फिर दिखे सख्त, ताबड़तोड़ एक्शन जारी

यह सेवा मराठी, हिंदी एवं अंग्रेज़ी भाषाओं में उपलब्ध होगी और इस मुश्किल समय में महाराष्ट्र के नागरिकों की मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने में मदद करेगी। महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी, अपने मौजूदा बुनियादी ढांचे, संचार चैनल एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के ज़रिए महाराष्ट्र के लोगों को ‘बीएमसी-एमपावर 1 ऑन 1’ हेल्पलाईन की निःशुल्क सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आग्रह करेंगे।

सरकार ने बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरी की हेल्पलाइन

पर्यावरण, पर्यटन एवं प्रोटोकॉल के केबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा ‘‘आज पूरी दुनिया अप्रत्याशित संकट के दौर से गुज़र रही है, जिसकी कल्पना मानव जाति ने कभी नहीं की थी। परिणामस्वरूप, हर व्यक्ति को सुरक्षित रहने के लिए घर में रहना पड़ रहा है। हालांकि इससे जहां एक ओर लोगों को अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताने का अवसर मिला है, वहीं दूसरी ओर लोगों में वैश्विक अर्थव्यवस्था, नौकरी तथा मौजूदा स्थिति को लेकर चिंता, निराशा और तनाव भी है।

ये भी पढ़ें- सावधान: इन 11 लक्षणों को नजरअंदाज किया तो हो सकता है कैंसर

ऐसे में महाराष्ट्र सरकार अपने लोगों के बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए हेल्पलाईन का लॉन्च कर रही है। जिसे श्रीमति नीरजा बिरला का समर्थन प्राप्त है। मैं उनके और एमपावर के प्रति आभारी हूं, जिनके प्रयास इस मुश्किल समय में बहुत से लोगों के लिए फायदेमंद साबित होंगे।’’

सुविधा का ज्यादा से ज्यादा उठाएं लाभ

मुंबई नगरपलिका आयुक्त प्रवीण परदेशी ने कहा ‘‘कोविड-19 महामारी और इसके परिणामस्वरूप राष्ट्रीय लॉकडाउन के मद्देनज़र हमने पाया कि लोगों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ी हैं। सामाजिक आइसोलेशन के बीच लोग अपने आप को अवसादग्रस्त महसूस कर रहे हैं, वे अपने भावों को व्यक्त नहीं कर पा रहें हैं।

ये भी पढ़ें- यहां मुस्लिम शवों के साथ ऐसा किया गया, आरोप इस्लाम के उल्लंघन का

इन लोगों के लिए मानसिक स्वास्थ्यसेवाओं को सुलभ बनाने तथा उन्हें एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए हम अग्रणी मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता एमपावर के साथ साझेदारी में इस टोल-फ्री हेल्पलाईन का लॉन्च करने जा रहे हैं। हम महाराष्ट्र के नागरिकों से आग्रह करते हैं कि इस सेवा का ज़्यादा से ज़्यादा लाभ उठाएं और इस लड़ाई में अपने आप को मानसिक रूप से मजबूत बनाएं।’’

मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी

वहीं एमपावर की संस्थापक एवं चेयरपर्सन श्रीमति नीरजा बिरला ने कहा‘‘दुनिया आज सबसे बड़े स्वास्थ्य संकट से जूझ रही है, जहां शारीरिक स्वास्थ्य बेहद महत्वपूर्ण है, इसी बीच मौजूदा आइसोलेशन एवं अनिश्चितता के चलते मानसिक स्वास्थ्य की अनदेखी हो जाती है। इस मुश्किल समय में, किसी के लिए भी चिंता या तनाव महसूस करना सामान्य है और इस समय में हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। बीएमसी-एमपावर 1ऑन1 हेल्पलाईन के माध्यम से हम लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक बनाना चाहते हैं और महाराष्ट्र के नागरिकों के लिए मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें- गर्भवती नर्स बनी मिसाल: 250 किलोमीटर जा कर निभाई ड्यूटी, लोग कर रहे वाहवाही

हम महाराष्ट्र सरकार के दिग्गजों श्री आदित्य ठाकरे (पर्यावरण, पर्यटन एवं प्रोटोकॉल मंत्री), श्री राजेश तोपे (सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री), डॉ संजय मुखर्जी (सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं दवा विभाग), डॉ प्रदीप कुमार व्यास (प्रधान सचिव, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग) और श्री प्रवीण परदेशी, मुबई नगरपालिका आयुक्त के प्रति आभारी हैं जिन्होंने इस पहल के लिए अपना सहयोग प्रदान किया है। हम महाराष्ट्र के नागरिकों से आग्रह करते हैं कि इस मुश्किल समय में आगे बढ़कर अपनी समस्या को हल करें।’’

ऑनलाईन चैट और वीडियो कॉलिंग के जरिये हो रही थेरेपी

ये भी पढ़ें- कोरोना पेशेंट का ऑनलाइन अंतिम संस्कार, फूट फूट कर रोई मां

एमपावर देश भर में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान में अग्रणी रहा है। हाल ही में कोविड-19 महामारी के दौरान एमपावर ने मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की है, आज लोग चिंता, तनाव, अवसाद और मानसिक समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। इन समस्याओं को हल करने के लिए एमपावर फोन, ऑनलाईन चैट, वीडियो कॉलिंग के ज़रिए काउन्सलिंग एवं थेरेपी उपलब्ध करा रहा है। इसके अलावा एमपावर अभिभावकों, युवा पेशेवरों और परिवारों को मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य अडवाइज़री भी साझा कर रहा है।

Tags:    

Similar News