AAP के खिलाफ बड़े एक्शन की तैयारी, 1100 करोड़ की संपत्ति होगी जब्त, सूची बनाने में जुटी ED

Delhi Liquor Scam: इस मामले में ईडी ने अभी तक सिर्फ 244 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की है। ऐसे में अभी आप की कई और संपत्तियों कुर्क की जाएंगी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-15 07:26 GMT

Arvind Kejriwal  (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Delhi Liquor Scam: दिल्ली के शराब घोटाले को लेकर आम आदमी पार्टी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का कहना है कि शराब घोटाले के सिलसिले में आप और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ जांच का काम पूरा हो गया है। आप के खिलाफ दायर चार्जशीट का कोर्ट की ओर से संज्ञान लिए जाने के बाद अब केंद्रीय एजेंसी की ओर से अब बड़े एक्शन की तैयारी है।

ईडी का पूरा ध्यान अब इस बात पर है कि अपराध की आय यानी 1100 करोड़ के बराबर कौन सी संपत्तियां कुर्क की जाएं। ईडी की ओर से इसकी सूची बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस मामले में ईडी ने अभी तक सिर्फ 244 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की है। ऐसे में अभी आप की कई और संपत्तियों कुर्क की जाएंगी।

अपराध से अर्जित संपत्ति को कुर्क करने की तैयारी

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ईडी के अधिकारियों का कहना है कि आरोपी नंबर 37 और 38 बनाए गए अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के खिलाफ जांच का काम पूरा हो चुका है। कोर्ट ने ईडी की ओर से दाखिल चार्जशीट का संज्ञान लिया है और इस मामले में लिप्त अधिकांश लोगों की जमानत अर्जी खारिज की जा चुकी है। अब हम अपराध से प्राप्त आय का पता लगाने और उस संपत्ति को अटैच करने की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं।

ईडी के अफसरों का कहना है कि अपराध की आय के बराबर 1100 करोड़ की संपत्ति अटैच की जाएगी। अब पूरा फोकस इस बात पर है कि किन संपत्तियों को अटैच किया जाए। ईडी की ओर से अभी तक इस केस में 244 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच की गई है। दिल्ली के शराब घोटाले की जांच पिछले 22 महीनों से चल रही है और इस सिलसिले में अभी तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में 40 लोगों के खिलाफ आठ चार्जशीट दायर की जा चुकी है।

विधानसभा चुनाव के समय बढ़ेंगी मुश्किलें

जानकारों का कहना है कि ईडी की ओर से उठाया जा रहा यह कदम आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी मुसीबत बनेगा। केंद्रीय एजेंसी की ओर से पार्टी की चल-अचल संपत्तियों को जब्त किया जा सकता है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दिल्ली में विधानसभा के चुनाव जल्द होने वाले हैं।

ऐसे में यदि ईडी की ओर से आम आदमी पार्टी के बैंक खातों के संचालक पर रोक लगाई गई तो आने वाले चुनाव के दौरान पार्टी गहरे संकट में फंस सकती है। दिल्ली का विधानसभा चुनाव आप के लिए प्रतिष्ठा की जंग माना जा रहा है और ऐसे मौके पर पार्टी गहरी मुश्किल में फंसती नजर आ रही है।

अब तेजी से सुनवाई का दबाव

ईडी के ही एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि अब हम इस मामले में तेजी से सुनवाई के लिए दबाव डालेंगे, क्योंकि इसमें 40 आरोपी, सैकड़ों गवाह और हजारों पन्नों में दस्तावेजी सबूत हैं। जांच के दौरान ईडी ने अरविंद केजरीवाल को आबकारी नीति से शराब घोटाले का किंगपिन यानी अनियमितताओं का सरगना बताया था।

केजरीवाल पर लगाए गए आरोपों की पुष्टि के लिए ईडी ने ओंगोल से तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा और व्यवसायी पी सरथ रेड्डी के बयानों का इस्तेमाल किया है।

दोनों ओर से वरिष्ठ वकीलों की फौज

दिल्ली शराब घोटाले के की जांच पिछले करीब दो वर्षों से चल रही है और इस मामले में ईडी की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू और कई विशेष सरकारी वकील कोर्ट में पेश हुए। दूसरी ओर अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी, दयान कृष्णन और मोहित माथुर जैसे वरिष्ठ वकीलों ने कोर्ट में दलीलें रखी हैं।

Tags:    

Similar News