आग लगने के बाद एम्स बिल्डिंग हुई क्रैक, हो सकते हैं जानलेवा हमले

देश की राजधानी दिल्ली में एम्स की पांच मंजिला बिल्डिंग में लगी आग के बाद दिल्ली फायर सर्विस ने इस बिल्डिंग को खतरनाक घोषित कर दिया है। आग लगने के बाद जांच में पता लगा है कि बिल्डिंग को भारी नुकसान पहुंचा है और बिल्डिंग के कुछ हिस्सों में क्रैक तक आ गए हैं।

Update: 2019-08-31 06:52 GMT

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में एम्स की पांच मंजिला बिल्डिंग में लगी आग के बाद दिल्ली फायर सर्विस ने इस बिल्डिंग को खतरनाक घोषित कर दिया है। आग लगने के बाद जांच में पता लगा है कि बिल्डिंग को भारी नुकसान पहुंचा है और बिल्डिंग के कुछ हिस्सों में क्रैक तक आ गए हैं। जिस वजह से बिल्डिंग के गिरने का खतरा बढ़ गया है। इसलिए इसका कमर्शल इस्तेमाल शुरू करने से पहले इसका क्वॉलिफाइड स्ट्रक्चरल इंजीनियर से चेक कराना बेहद जरूरी है। ये सारी बातें दिल्ली फायर सर्विस की ओर से एम्स को दिए गए नोटिस में कही गई हैं। 17 अगस्त की शाम को एम्स की माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट वाली पांच मंजिला बिल्डिंग में आग लग गई थी।

ये भी देखें:ऐश्वर्या की इन फोटोज को देखकर बन जाएगा दिन, देखिए लेटेस्ट PICS

खबरों के मुताबिक फायर सर्विस ने यह नोटिस एम्स के डायरेक्टर को जारी किया गया है। इसमें तमाम कमियों के बारे में अवगत कराया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि एम्स यहां फुल टाइम ट्रेंड फायर अफसर और टीम की तैनाती करे, ताकि इस तरह की किसी भी इमरजेंसी से समय रहते निपटा जा सके।

नोटिस में फायर विभाग ने सीधे तौर पर एम्स प्रशासन की कई स्तर पर लापरवाही और कमियां बताई हैं। जांच में यह भी पता लगा है कि आग लगने के शुरुआती स्टेज पर यहां के हाइड्रेंट काम ही नहीं कर रहे थे। साथ ही बिल्डिंग के आसपास इस तरह के बैरिकेड्स, कंक्रीट और अन्य चीजें फैली हुई थी, जिससे आग बुझाने में फायर ब्रिगेड को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। इन तमाम समस्याओं के चलते आग बुझाने में छह घंटे से भी अधिक समय तक फायर ब्रिगेड को जूझना पड़ा।

शाफ्ट में भी सील नहीं लगी थी

जानकारी के मुताबिक यहां की शाफ्ट में भी सील नहीं लगी थी। जिससे आग दूसरी से ऊपरी मंजिल तक फैल गई। एम्स से कहा गया है कि वह इस बिल्डिंग का सेफ्टी ऑडिट तो कराए ही। साथ ही उन्हें यह भी सलाह दी है कि बिल्डिंग में फिर से कामकाज शुरू करने से पहले इसका फायर क्लीयरेंस भी लिया जाए।

ये भी देखें:Amrita Pritam: पहली पंजाबी कवयित्री की कुछ ऐसी थी खामोश-इश्क की दास्तां

बिल्डिंग में फिलहाल किसी तरह का काम नहीं

फिलहाल बिल्डिंग में किसी भी तरह का काम नहीं किया जा रहा है। बताया जाता है कि आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट था। यह भी पता लगा है कि उस दिन आग बुझाने के लिए ऊपर के अधिकारियों ने फायर सर्विस से हेलिकॉप्टर के इस्तेमाल करने की भी बात कही थी। फायर विभाग ने हेलिकॉप्टर के इस्तेमाल के पुराने दो बुरे रिकॉर्ड देखकर इसके इस्तेमाल से इनकार कर दिया था।

Tags:    

Similar News