खुदाई में मिले कारतूस: सालों पुराने युद्ध की है पहचान, जानकर हो जायेंगे हैरान

1999 में तो बॉर्डर पर जबरदस्त तरीके से सेना का जमावाड़ा नजर आया था और कई गांव भी उस समय सेना ने अपने कब्जे में ले लिए थे जिसके चलते कई गोला-बारूद रेगिस्तान के अंदर आज भी मकान खुदाई या खेतों में मिलने का सिलसिला जारी है।

Update: 2020-06-26 12:05 GMT

जयपुर: पाकिस्तान से सटे राजस्थान के रेगिस्तान के बॉर्डर के इलाकों में 1965 और 1971 की लड़ाई के बाद भी कई बार भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी का माहौल जारी था, जिसके चलते कई बार दोनों देशों की सीमाओं ने बॉर्डर पर मोर्चा संभाल लिया था। यहां तक कि 1999 में तो बॉर्डर पर जबरदस्त तरीके से सेना का जमावाड़ा नजर आया था और कई गांव भी उस समय सेना ने अपने कब्जे में ले लिए थे जिसके चलते कई गोला-बारूद रेगिस्तान के अंदर आज भी मकान खुदाई या खेतों में मिलने का सिलसिला जारी है।

घर की खुदाई में मिले 52 जिंदा कारतूस

भारत और पाकिस्तान बॉर्डर सीमा पर किस तरीके से 1965 और 1971 में भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी, उसके प्रमाण आज भी बॉर्डर के गांवों में मिलते रहते हैं। जब भी बॉर्डर के गांवों में लोग अपने घरों की खुदाई करवाते हैं तो पुराने बारूद मिलते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला राजस्थान के बाड़मेर जिले के भारत-पाक सीमा से महज 2 किलोमीटर पहले मीठाडाउ गांव में पीएम आवास योजना के लिए अपने घर की खुदाई का काम मजदूरों से शुरू करवाया तो घर में खुदाई के दौरान मिट्टी की हांडी में 52 जिंदा कारतूस मिले।

खुदाई शुरू की तो मिलीं ये वस्तुएं

बाड़मेर जिले के चौहटन इलाके में जब मकान मालिक ने खुदाई शुरू की तो उसे तीखी लोहे की वस्तु देखी तो मजदूरों के भी होश उड़ गए लेकिन उसके बाद जब पूरी खुदाई हुई तो पता चला कि यहां पर भी किसी समय में सेना का मूवमेंट हुआ करता था।

ये भी देखें: बदल रहा सूरज: सालों बाद हुआ ऐसा, लोगों में खौफ का माहौल

बारूद होने की सूचना मिलने पर पहुंची स्थानीय पुलिस

दरअसल, सरहदी बीजराड़ थाना क्षेत्र के मीठाडाउ गांव में एक मकान के नींव खुदाई का कार्य चल रहा था कि अचानक बारूद मिलने से परिवार में हड़कंप मच गया। आनन फानन में उस जगह को छोड़कर परिवार को पहले दूर किया और फिर मीठाडाउ निवासी मदन कुमार तत्काल पुलिस थाने पहुंचा और बारूद होने की सूचना पुलिस को दी। इस सूचना के बाद बीजराड़ एसएचओ कैलाश दान मय जाब्ता मौके पर पहुंचे और खुदाई में मिले जिंदा कारतूस बरामद कर बीएसएफ को भी सूचना दी।

प्रशासन की ओर से खुदाई बंद करने के आदेश

उप पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा इस बारे में जानकारी सेना को दी जाएगी। इसके बाद यह सामान सेना द्वारा सुरक्षा उपकरणों से मौके से हटाया जाएगा। तब तक प्रशासन की ओर से मकान मालिक को खुदाई बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं। इससे पहले भी बॉर्डर के इलाकों में इसी तरीके से खुदाई के दौरान सेना से जुड़े सामान मिलते रहते हैं।

ये भी देखें: स्विस बैंक में 77वें स्थान पर पहुंचा भारत, पहले नंबर पर ब्रिटेन बरकरार

1965 युद्ध के दौरान गोलाबारी में गांव को जला दिया था

जानकारों का ऐसा मानना है कि 1965 युद्ध के दौरान गोलाबारी में गांव को जला दिया था। कई लोगों को गांव का छोड़कर चौहटन की तरफ आना पड़ा था। इसी दौरान सरकार की ओर से गांव की रखवाली के लिए ग्रामीणों को भी हथियार दिए जाते थे। ऐसे में हो सकता है कि यह वही कारतूस हों।

Tags:    

Similar News