Rahul Gandhi PC: NEET परीक्षा विवाद के बीच राहुल गांधी करेंगे प्रेस वार्ता, देश भर में छात्र कर रहे विरोध

Rahul Gandhi PC: नीट परीक्षा को लेकर चल रहे विवाद के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज तीन बजे प्रेस वार्ता करेंगे।

Written By :  Sidheshwar Nath Pandey
Update: 2024-06-20 08:16 GMT

Rahul Gandhi Press Conference (Pic: Social Media)

Rahul Gandhi PC: नीट परीक्षा में हुई कथित धांधली को लेकर देश भर में छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच कांग्रेस नेता और रायबरेली से सांसद राहुल गांधी आज तीन बजे कांग्रेस मुख्यालय पर प्रेस वार्ता करेंगे। माना जा रहा है कि राहुल गांधी नीट और नेट परीक्षा मामले में हुए पेपर लीक को लेकर सरकार और परीक्षा कराने वाली एजेंसी को आड़े हाथों ले सकते हैं। हालांकि इससे पहले भी तमाम विपक्षी पार्टियां इस मामले में सरकार का विरोध करती आई हैं। आज सुप्रीम कोर्ट के नीट काउंसलिंग न रोकने के फैसले के बाद ये विवाद और बढ़ गया है। तमाम छात्र देश भर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली से लेकर लखनऊ तक NSUI और समाजवादी छात्र सभा के छात्र सरकार के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं। दिल्ली में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के घर के बाहर NSUI के नेताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। 

सुप्रीम कोर्ट ने नहीं रोकी काउंसलिंग

नीट पेपर लीक मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस विक्रम नाथ और एस वी एन भाटी की बेंच ने चार याचिकाएं ट्रांसफर कराने वाली एनटीए की अर्जी पर भी सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने मामले में सुनवाई करते हुए काउंससिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। साथ ही केंद्र सरकार और एनटीए को नोटिस जारी की है। इस पर पीठ ने कहा कि इस तरह के स्टे की कोई जरूरत नहीं है। हमने पहले ही नोटिस जारी कर दिया है। मामले में अगली सुनवाई के लिए 8 जुलाई की तारिख तय की गई है।

धर्मेंद्र प्रधान के घर का किया घेराव

एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर प्रदर्शन किया है। बीते दिनों भी NSUI ने शिक्षा मंत्री के घर का घेराव किया था। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। एक तरफ जहां देश में अलग-अलग जगहों पर नीट पेपर में हुई गड़बड़ी को लेकर विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ यह मामला मामला सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंच चुका है। आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए नीट काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। साथ ही केंद्र सरकार और एनटीए को नोटिस भी जारी किया है।

लखनऊ में हुआ विरोध

यूजीसी नेट परीक्षा का पेपर लीक होने पर लखनऊ विश्वविद्यालय में समाजवादी छात्र सभा और एनएसयूआई के छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्षन के दौरान छात्र नेताओं ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की मांग की। छात्रों ने विरोध स्वरूप छात्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोस्टर भी जलाया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने एनटीए संस्था को रद्द करने की भी मांग की है। इसके साथ ही यूजीसी नेट की परीक्षा रद्द होने के चलते राजधानी के हज़रतगंज चौराहे पर समाजवादी पार्टी के समर्थकों ने प्रदर्शन कर विरोध जताया। चौराहे पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने समर्थकों को हिरासत लिया है।

Tags:    

Similar News