Amit Shah: गृह मंत्रालय की तरफ से आया बड़ा फैसला, लद्दाख में बनाएंगे 5 नए जिले

Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्र शासित राज्य लद्दाख को लेकर एक फैसला सुनाया है। उन्होंने पोस्ट करते हुए बताया कि उस राज्य में पांच नए जिले बनाये जायेंगे।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-08-26 07:46 GMT

Amit Shah: अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट करते हुए यह फैसला लिया कि केंद्र शासित राज्य लद्दाख में पांच नए जिले बनाये जायेंगे। उन जिलों के नाम ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग होंगे। अमित शाह ने बताया कि यह फैसला पीएम मोदी के विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के अंतर्गत लिया गया है। मोदी सरकार लद्दाख के लिए वे सारे अवसर देना चाहती है जिससे कि वहां ज्यादा से ज्यादा अवसर लोगों को मिल सकें। वहां के लोगों को उनके दरवाजे तक लाभ दिलाने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। बाकी राज्यों की तरह लद्दाख में भी लोगों को व्यावसायिक और औद्योगिक लाभ मिल सके इस चीज का भी सरकार लगातर प्रयास कर रही है।

पहले थे सिर्फ दो जिले

सरकार ने सबसे पहले लद्दाख को जम्मू- कश्मीर से अलग किया और उसे एक अलग केंद्र शासित राज्य बना दिया। अभी तक लद्दाक में सिर्फ दो जिले थे लेकिन अब पांच जिले और बनाये जायेंगे जिससे कि कुल सात जिले हो जायेंगे। सातों जिले की बात करूं तो लेह, कारगिल, जांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग है। सरकार ने 2019 में जम्मू- कश्मीर से लद्दाख को अलग किया था। 1979 में लद्दाख को कारगिल और लेह जिलों में बांटा गया था। 1989 में बौद्धों और मुसलमानों के बीच दंगे हुए थे। 1990 के ही दशक में लद्दाख को कश्मीरी शासन से छुटकारे के लिए लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल का गठन हुआ।


पकिस्तान- चीन से सटा हुआ है लद्दाख

लद्दाख के भौगोलिक स्थिति की बात करूं तो यह चीन और पाकिस्तान सीमा से सटा हुआ है। लद्दाख को रणनीतिक और रक्षा के दृष्टिकोण से काफी अहम माना जाता है। लद्दाख सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य माना जाता है। लद्दाख की सीमाएं पूर्व में तिब्बत से, दक्षिण में लाहौल और स्पीति से, पश्चिम में जम्मू कश्मीर व बाल्टिस्तान से और उत्तर में जिनजियांग के ट्रांस कुनलुन क्षेत्र से मिलती हैं। लद्दाख टूरिस्ट का भी हब माना जाता है हर साल हजारों लोग यहाँ घुमने आते है। इसीलिए भी सरकार इसे काफी आगे तक बढ़ाने के प्रयास में है।Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह ने केंद्र शासित राज्य लद्दाख को लेकर एक फैसला सुनाया है। उन्होंने पोस्ट करते हुए बताया कि उस राज्य में पांच नए जिले बनाये जायेंगे।

Tags:    

Similar News