जीएसटी: मोटर व्हिकल के पार्ट्स, टीवी, कंप्यूटर, टायर्स समेत 6 चीजें हुईं सस्ती

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक आज यानि शनिवार को हुई। इस दौरान 6 चीजों को जीएसटी के 28 फीसदी स्लैब से बाहर किया गया।

Update: 2018-12-22 04:30 GMT

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक आज यानि शनिवार को हुई। इस दौरान 6 चीजों को जीएसटी के 28 फीसदी स्लैब से बाहर किया गया। बता दें, पहले कुछ वस्तुओं पर 28 फीसदी जीएसटी लगता था लेकिन अब उनपर 18 फीसदी जीएसटी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: शिक्षा प्रणाली में बदलाव की आहट के बीच आलोचनात्मक स्वर

अब लग्जरी सामानों और सिन गुड्स को छोड़कर बाकि सब पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। लग्जरी सामानों और सिन गुड्स में सिगरेट, तंबाकू इत्यादि जैसे उद्पादन शामिल हैं। वहीं, मोटर व्हिकल के पार्ट्स, टीवी, कंप्यूटर, टायर्स समेत कुल 6 चीजें ऐसी हैं जिनपर अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगा।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ का नया सर्वेः वोटर की प्राथमिकता नहीं समझी तो छोड़नी पड़ी सत्ता

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत अन्य कांग्रेस शासित जैसे राज्य ऐसे हैं, जिन्होंने 28 फीसदी स्लैब से कुछ उत्पादों को बाहर किए जाने का विरोध किया। इन राज्यों का तर्क है कि केंद्र की मोदी सरकार राजनीतिक फायदा हासिल करने के लिए स्लैब रेट घटा रही है। बता दें, वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में यह बैठक विज्ञान भवन में हुई।

यह भी पढ़ें: 31 दिसंबर के बाद इन फोन्स पर बंद हो जाएगा WhatsApp, जानिए क्या है वजह

वहीं, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी को लेकर बात करते हुए कहा कि 34 चीजें ऐसी थीं जोकि 28 फीसदी स्लैब के अंतर्गत आ रही थीं। मगर अब इस बैठक के बाद 28 फीसदी स्लैब में सिर्फ 28 चीजें बची हैं, जोकि लग्जरी और सिन प्रोडक्ट्स हैं। उन्होंने आगे बताया कि केंद्र सरकार का लक्ष्य जीएसटी को लेकर बड़ा है।

यह भी पढ़ें: क्रिसमस के उल्लास से भरा लखनऊ, सांता का स्वागत करने के लिए हो रही तैयारियां

उन्होंने इस दौरान ये भी कहा कि केंद्र सरकार ने 33 चीजों पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। जेटली ने भी बताया कि अगर कोई व्यक्ति अब 100 रुपये तक के मूवी टिकट खरीदेगा तो उसपर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा लेकिन मूवी का टिकेट 100 रुपये से ज्यादा का हुआ तो उसपर 28 फीसदी जीएसटी लगेगा।

Tags:    

Similar News